UPSC EPFO EO AO Exam 2020-21-UPSC Has Released Guideline For The EPFO EO AO Recruitment Examination To Held On 09 May

By | April 3, 2021

UPSC EPFO EO AO Exam 2020-21: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में इंफोर्समेंट ऑफिसर / अकाउंट्स ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए तय की गई चयन प्रक्रिया के तहत आयोजित की जाने वाली लिखित भर्ती परीक्षा हेतु टाइम-टेबल और कोविड-19 प्रोटोकाल सहित अन्य जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

यूपीएससी ने इन दिशा-निर्देशों को अपने ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए हैं. ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ईपीएफओ इंफोर्समेंट ऑफिसर / अकाउंट्स ऑफिसर पदों के लिए आवेदन किया है, वे अभ्यर्थी लिखित भर्ती परीक्षा से सम्बंधित सिलेबस, टाइम-टेबल और परीक्षा के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों को यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग इन डाउनलोड कर सकते हैं.

लिखित भर्ती परीक्षा का टाइमटेबल: यूपीएससी द्वारा जारी किए गए टाइम-टेबल के अनुसार 09 मई 2021 को होने वाली ईपीएफओ इंफोर्समेंट ऑफिसर / अकाउंट्स ऑफिसर परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में जनरल एबिलिटी टेस्ट (01) से रिलेटेड एमसीक्यू टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे.

यह परीक्षा 300 अंकों की होगी. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था की गई है जिसके तहत प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 01 घंटे पहले पहुंचना होगा. अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है. बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र का गेट परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले (9:50 बजे) बंद कर दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया: ईपीएफओ में इंफोर्समेंट ऑफिसर / अकाउंट्स ऑफिसर के पदों पर अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों के अंकों के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा, जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों का वेटेज 75:25 होगा.

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए अन्य नियम:

  1. अभ्यर्थी ओएमआर सीट भरने के लिए सिर्फ काले बॉल पॉइंट पेन का इस्तेमाल करेंगे.
  2. अभ्यर्थियों को कोविड-19 बचाव से सम्बंधित जारी किए गए गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.
  3. बिना मास्क के किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  4. अभ्यर्थी अपने साथ छोटी ट्रांसपेरेंट सैनिटाइजर की बोतल ला सकते हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *