UPSC Civil Services Prelim Exam 2021 On June 27 UPSC Applications Begin For IAS IFS Upsc.gov.in

By | March 4, 2021

UPSC Civil Services prelims exam 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने गुरुवार को आईएएस और आईएफएस 2021 की प्री परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया. कमीशन के मुताबिक इस बार IAS/IFS की प्री परीक्षा का आयोजन 27 जून 2021 को किया जाएगा. कमीशन ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसमें भर्तियों से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है. 4 मार्च 2021 से इन पदों पर आवेदन शुरू हो गए हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च 2021 है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक यूपीएससी इस बार आईएएस के 712 और आईएफएस के 110 पदों के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन करा रहा है.

भर्तियों से संबंधित जरूरी तारीखें

आईएएस और आईपीएस के इन पदों के लिए आवेदन 4 मार्च 2021 से शुरू हो चुके हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 24 मार्च 2021 है. सभी कैंडिडेट्स को 24 मार्च 2021 तक आवेदन शुल्क जमा करना होगा. इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जून 2021 में जारी किए जाएंगे. वहीं इन पदों के लिए प्री परीक्षा का आयोजन 27 जून 2021 को होगा.

जरूरी शैक्षणिक योग्यता 

आईएएस के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. वहीं आईएफएस के पदों पर  केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास ग्रेजुएशन में एनिमल हसबेंडरी एंड वेटरनरी साइंस, बॉटनी, एग्रीकल्चर, जियोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स, स्टैटिसटिक्स या संबंधित ट्रेड में कोई सब्जेक्ट रहा हो.

आवेदन शुल्क व उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क जमा करना होगा. एससी/एसटी/ दिव्यांग व महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए. नियम अनुसार आरक्षित वर्क के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsc.gov.in  पर जाना होगा. जहां आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसे ऑनलाइन कंप्लीट किया जा सकता है. इसके अलावा आपको यहां फॉर्म भरने से संबंधित पूरी जानकारी और इन भर्तियों का नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा. आवेदन करने से पहले कैंडिडेट अच्छी तरह नोटिफिकेशन को पढ़ लें. आवेदन में गलती होने पर यह रिजेक्ट किया जा सकता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *