UPPSC Lecturer Recruitment 2020 Notification Released Apply For 1473 Lecturer Posts In GIC

By | December 22, 2020


UPPSC GIC Lecturer Recruitment 2020 Notification: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग {UPPSC} ने प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों (जीआईसी-जीजीआईसी) में प्रवक्ता के 1473 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में विभिन्न विषयों के प्रवक्ता पद के लिए आवेदन करने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलइन आवेदन कर सकते हैं.

रिक्त पदों की विवरण: प्रदेश के राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेजों में अलग-अलग विषयों में प्रवक्ता के 1473 पद रिक्त हैं जिन पर इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये भर्ती किया जाना है.  इसमें पुरुष शाखा में 991 व महिला शाखा में 482 पद शामिल हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 22 दिसंबर 2020 से शुरू होगी है. आवेदन की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2021 तय किया गया है. ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी निर्धारित की गई है.

आयु सीमा: आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ पहली बार प्रवक्ता पदों के लिए चयन मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा. इन पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की आयु एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. दिव्यांगजन के लिए आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में यूपी सरकार के नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी.

चयन प्रक्रिया: प्रदेश के राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेजों में लेक्चरर के पदों पर कैंडिडेट्स का चयन प्रीलिम्स परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा.  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेजों के लिए प्रवक्ता पदों की भर्ती के लिए पहली बार इंटरव्यू नहीं होगा. प्रदेश सरकार ने साक्षात्कार विलोपन प्रक्रिया के तहत पहली बार प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के माध्यम से प्रवक्ता के पदों पर चयन का फैसला लिया है. सचिव ने बताया कि मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा.

भर्ती की समय सारिणी

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 22 दिसंबर 2020
  • ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख: 18 जनवरी 2021
  • आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख: 22 जनवरी 2021

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *