UP CM Yogi Approved The Proposal To Give 5 Percent Reservation For Ex-Servicemen To The Posts Of Group B

By | October 9, 2020

Reservation for Ex-Servicemen in UP: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों को राहत देने का एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम के किए गए इस ऐलान के मुताबिक अब भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ के पदों पर 5 फीसद क्षैतिज रिजर्वेशन दिया जाएगा. यूपी सीएम ने इसके लिए उस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दिया है जिसमें भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ के पदों पर 5 फीसद क्षैतिज आरक्षण देने की बात कही गई है. सीएम द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा अधिनियम-1993 की धारा (1) खंड (1-क) में संशोधन करने सम्बन्धी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भूतपूर्व सैनिक काफी लम्बे समय से समूह ‘ख’ के पदों पर 5 फीसद आरक्षण की मांग कर रहे थे.

सीएम कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी: भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ के पदों पर 5 फीसद आरक्षण देने के प्रस्ताव को सीएम की मंजूरी सम्बन्धी जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय से एक ट्वीट के जरिए प्रदान की गई है.

अभी तक केवल समूह और के पदों पर थी यह व्यवस्था

असल में अभी तक भूतपूर्व सैनिकों को सन 1999 से सरकारी नौकरियों में केवल समूह ‘ग’ और समूह ‘घ’ के पदों पर 5 फीसद क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था दी गई है. इस व्यवस्था में समूह ‘ख’ के  पद शामिल नहीं हैं. लेकिन सीएम के द्वारा मंजूर किए गए इस प्रस्ताव के तहत अब भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ के पदों पर 5 फीसद क्षैतिज आरक्षण देने का रास्ता साफ हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *