UGC Released Clarification, All News About The Release Of New Guidelines For University Exam Is Fake

By | May 12, 2021

कोरोना संक्रमण के इस दौर में सोशल मीडिया पर जमकर फेक न्यूज फैलाई जा रही हैं. परीक्षाओं को लेकर भी फर्जी खबरें जमकर वायरल हो रही है. वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अब विभिन्न प्लेटफार्मों पर एग्जाम गाइडलाइन्स को लेकर फैलाई जा रही फर्जी खबरों पर स्पष्टीकरण जारी किया है. बता दें कि यूजीसी ने ऐसी सभी खबरों और दावों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि फाईनल ईयर को छोड़कर यूनिवर्सिटी के सभी छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे.

आयोग ने फेक न्यूज के संबंध में नोटिस जारी किया
आयोग ने स्पष्टीकरण के संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि,”प्रिंट और डिजिटल मीडिया में चल रही खबरों के मद्देनजर, यह स्पष्ट किया जा रहा है कि यूजीसी ने हाल ही में परीक्षा पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये हैं और ये खबर गलत हैं.” इसमें आगे कहा गया है कि मई और जून में आयोजित होने वाली सेमेस्टर या वर्ष के अंत में होने वाली परीक्षाओं के बारे में मीडिया में किए गए ऐसे किसी भी दावे झूठे हैं.

आयोग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि,“यह आयोग के ध्यान में आया है कि परीक्षा पर UGC के दिशानिर्देशों के बारे में गलत खबरें कुछ प्रिंट और डिजिटल मीडिया में प्रकाशित हुई हैं. यूजीसी ने पिछले साल समय-समय पर परीक्षा और एकेडेमिक कैलेंडर पर दिशानिर्देश जारी किए थे. वहीं, 6 मई को जारी नोटिफिकेशन में यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया था कि वे मई 2021 के महीने में ऑफ़लाइन परीक्षाओं को आयोजित न करें.”

आयोग ने उच्च संस्थानों को कोविड टास्क फोर्स गठित करने की सलाह दी

आयोग ने सोमवार को सभी उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को महामारी के दौर में स्टूडेंट्स और शिक्षकों की मदद करने के लिए COVID टास्क फोर्स और हेल्पलाइन गठित करने की सलाह दी थी. इसके साथ ही यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को कोविड उपयुक्त व्यवहार को प्रमोट करने जिनमें सैनिटाइजेशन, मास्क पहनना, साबुन से हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ककरने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें

DU के हंसराज कॉलेज ने दिया हॉस्टल को केविड केयर सेंटर में बदलने का ऑफर, कॉलेज में RT-PCR टेस्टिंग सेंटर भी बना

Jammu and Kashmir: कोविड की वजह से माता-पिता को खो चुके बच्चों को स्पेशल स्कॉलरशिप देगी सरकार

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *