SSC Stenographer Grade C & D Exam 2019 Preponed Check Online

By | November 25, 2020

SSC Stenographer Grade C&D Exam 2020 Preponed: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी पदों के लिए होने वाली परीक्षा का शेड्यूल बदल दिया है. बदले हुए शेड्यूल की खास बात यह है की परीक्षा पोस्टपोन होने की जगह प्रीपोंड हो गई है. एसएससी ने इस बाबत जारी नोटिफिकेशन में कहा है  स्टेनोग्राफर एग्जाम जो पहले 24 दिसंबर से 30 दिसंबर 2020 के बीच आयोजित होना था, वह अब 22 दिसंबर से 24 दिसंबर 2020 के मध्य कंडक्ट किया जाएगा. यानी परीक्षा अपने तय समय से दो दिन पहले होगी. कैंडिडेट्स चाहें तो इस ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. ऐसा करने के लिए एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – ssc.nic.in.

कुछ ही समय में एडमिट कार्ड भी होंगे रिलीज –

एसएससी स्टेनोग्राफर सी और डी पदों के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड भी कुछ ही दिनों में रिलीज होंगे. इन्हें भी रिलीज के बाद ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए ऊपर बतायी गई वेबसाइट पर जाएं.

जहां तक परीक्षा प्रारूप की बात है तो यह एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, जिसमें मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न आएंगे. परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी जिसे हल करने के लिए भी दो घंटे का ही समय दिया जाएगा. हर प्रश्न एक अंक का होगा जिसका गलत जवाब देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे, यानी एग्जाम में निगेटिव मार्किंग है, संभलकर उत्तर दें.

आगे होगी और भी परीक्षा –

स्टेनोग्राफर सी और डी परीक्षा 2020 दो स्टेजेस में होगी. पहले चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चंस आएंगे और दूसरा चरण हैं स्किल टेस्ट. पहली स्टेज को पास करने वाले कैंडिडेट्स ही दूसरे चरण की परीक्षा दे सकते हैं. एग्जाम रीशेड्यूल होने का नोटिस हो या परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी, कैंडिडेट विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहां उन्हें सभी कुछ डिटेल में पता चल जाएगा.

AYUSH Counselling 2020: NEET पास कैंडिडेट्स के लिए कल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें विस्तार से

UP BEd Counselling 2020: फेज वन की काउंसलिंग के लिए एलॉटमेंट लेटर हुए रिलीज, ऐसे करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *