Scholarships: Know About IITB-Monash Research Academy PhD Scholarships In Details

By | November 24, 2020

IITB-Monash Research Academy PhD Scholarships: आईआईटीबी-मोनाश रिसर्च एकेडमी स्कॉलरशिप, ऐसे स्टूडेंट्स को प्रदान की जाती है जो मोनाश यूनिवर्सिटी में रिसर्च करना चाहते हैं. यह स्कॉलरशिप आईआईटी बॉम्बे और मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाती है. यह स्कॉलरशिप आईआईटी बॉम्बे और मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी के बीच एक बेहतरीन साझेदारी है.पीएचडी की इस स्कॉलरशिप के लिए बीटेक, एमटेक, एमई और एमएससी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं.

आईआईटी बॉम्बे और मोनाश यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से पीएचडी प्रोग्राम चलाया जाता है. इस प्रोग्राम के तहत यह स्कॉलरशिप उन पीएचडी स्टूडेंट्स को दी जाती है जो साइंस, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, आइटी, इंजीनियरिंग, ह्यूमनिटीज, डिजाइन और मैथमेटिक्स के फील्ड में रिसर्च करने जा रहे हों.

इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को पीएचडी का खर्च, दोनों इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर्स का सुपरविजन, ज्वाइंट पीएचडी डिग्री हासिल होती है. इसके साथ स्टूडेंट्स को इंटरनेशनल लेवल की रिसर्च फैसिलिटी और एक्सपीरियंस मिलेगा.

शैक्षिक योग्यताआईआईटीबी-मोनाश रिसर्च एकेडमी स्कॉलरशिप के लिए कैंडिडेट्स को किसी रेपुटेड यूनिवर्सिटी से फर्स्ट क्लास में मास्टर्स डिग्री एवं  इंजीनियरिंग/साइंस में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. एक वैलिड GATE स्कोर होना चाहिए. कैंडिडेट्स को अंग्रेजी पढने, बोलने एवं लिखने में कुशल होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया

शैक्षिक योग्यता को पूरा करने वाले कैंडिडेट्स को ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंस्ट्रेस्ट’ फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरकर सबमिट करना होगा. जो कैंडिडेट्स ईओआइ {‘एक्सप्रेशन ऑफ इंस्ट्रेस्ट’} राउंड में सफल होंगे. उन्हें ही फॉर्म सबमिट करने का मौका मिलेगा. जिस कैंडिडेट्स का फॉर्म सूटेबल होगा उसे इंटरव्यू के लिए काल किया जायेगा. इंटरव्यू राउंड में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

लाभ: आईआईटीबी-मोनाश रिसर्च एकेडमी स्कॉलरशिप के लिए चयनित कैंडिडेट्स को निम्नलिखित तरह का लाभ दिया जायेगा.

  • पहले दो वर्ष में 3,72000 रूपये प्रति साल दिया जायेगा.
  • पहले दो साल के बाद 4,20,000 रूपये प्रति साल दिया जायेगा.
  • ऑस्ट्रेलिया में प्रति वर्ष AUD 25,850 तक का छात्रवृत्ति अनुदान दिया जायेगा.

महत्त्वपूर्ण तिथियां: आईआईटीबी-मोनाश रिसर्च एकेडमी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म फरवरी से मार्च तक के महीनों में भरा जाता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *