RPSC Recruitment 2020 For Assistant Professor Posts Apply Online

By | November 3, 2020

RPSC Recruitment 2020: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने विभिन्न विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर (कॉलेज एजुकेशन) के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 918 पदों को भरा जाएगा. इन पदों के लिए आवेदन 09 नवंबर से आरंभ होंगे और इनके लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि है 08 दिसंबर 2020. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – rpsc.rajasthan.gov.in.

आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2020 के संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. संक्षिप्त में परीक्षा संबंधी सूचनाएं हम यहां दे रहे हैं.

न्यूनतम योग्यता –

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने संबंधित विषय से किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पोस्टग्रेजुएशन किया हो. साथ ही पीजी में उसके कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए. इसके साथ ही आवश्यक है कि कैंडिडट ने यूजीसी सीएसआईआर द्वारा कंडक्ट करायी जाने वाली नेट परीक्षा पास की हो या इसके समक्ष कोई और परीक्षा जैसे एसएलईटी या एसईटी पास की हो. जिन विषयों में नेट कंडक्ट नहीं होता, वे अपवाद माने जाएंगे. विस्तृत जानकारी के लिए ऑफीशियल नोटीफिकेशन देखें.

महत्वपूर्ण तारीखें –

आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर आवेदन आरंभ होने की तारीख – 09 नवंबर 2020

आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख – 08 दिसंबर 2020

चयन प्रक्रिया –

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा. आवेदन करने के बाद रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को पहले रिटेन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. जो कैंडिडेट रिटेन एग्जाम पास कर लेंगे उन्हें ही साक्षात्कार के लिए न्यौता दिया जाएगा.

यह भी याद रहे कि आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए ऊपर बतायी गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

ICMAI CMA परीक्षा 2020 ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी, जानें विस्तार से

JNUEE 2020: NTA ने जारी की JNUEE 2020 आंसर की, jnuexams.nta.nic.in से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *