Rajasthan Police Constable Recruitment Exam: Know These Guidelines Before Raj Police Constable Exam

By | November 5, 2020

Rajasthan Police Constable Exam Date 2020: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा 6, 7 एवं 8 नवंबर 2020 को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 हर रोज दो पालियों में आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा को बिना किसी दिक्कत के आयोजित करने के लिए जिला पुलिस प्रशासन ने सारी तैयारी कर ली है इसके साथ ही पुलिस प्रशासन ने परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किये हैं.  

जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश चन्द्र विश्नोई ने बताया कि कांस्टेबल बैण्ड एवं उत्कृष्ट खिलाडियों को छोडकर शेष पदों के लिए भर्ती होने वाले परीक्षार्थियों की लिखित परीक्षा के ई–एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए गए हैं. परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन कर ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. कांस्टेबल बैण्ड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए लिखित परीक्षा का ई एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है क्योंकि इनके लिए होने वाली लिखित परीक्षा अभी नहीं होगी. इसके लिए अलग से परीक्षा तारीख की घोषणा की जाएगी. उसके बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाएगी.

उन्होंने बताया कि विभागीय दिशानिर्देश के मुताबिक परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ कोई एक  आईडी भी लानी जरुरी है. आईड़ी परीक्षार्थी की फोटोयुक्त होनी चाहिए. जिसमें पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईिंवग लाईसेंस, वोटर आई.डी. कार्ड, बैंकपोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक राज्य केंद्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से किसी भी एक पहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी ली जायेगी. उसके बाद ही परीक्षा कक्षा में दाखिल होने की अनुमति दी जायेगी.

उन्होंने स्पष्ट रूप से साफ़ किया कि परीक्षार्थियों को किसी भी तरह के मोबाइल फोन, आईपेड, पेनड्राईव, हार्ड डिस्क, डेटाकार्ड, कैलकुलेटर, एटीएम कार्ड, विद्युत सामग्री अथवा तार, ऐसी सामग्री जो धातु से बनी हो, कान में लगी किसी भी तरह की मशीन, कागज पर बनी सारणियां, ग्राफशीट, मानचित्र, स्लाईड रूल्स को साथ लेकर परीक्षा केन्द्र में आने की अनुमति नहीं है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *