Punjab: Education Department Will Soon Launch ‘Punjab Career Portal’, Students Will Get Better Career Guidance

By | May 17, 2021

छात्रों को बेहतर करियर चुनने में मदद करने के लिए पंजाब सरकार का शिक्षा विभाग “पंजाब करियर पोर्टल” लॉन्च करने जा रहा है. इस पोर्टल के जरिए स्टूडेंटस घर बैठे ही करियर और रोजगार से संबंधित बेहतर ऑप्शन की तलाश कर पाएंगे.

बता दें कि पोर्टल – यूनिसेफ, एनजीओ आसमान फाउंडेशन और टाटा पावर द्वारा चलाया जा रहा है. इसमें 1,150 प्रवेश परीक्षाओं और 1,200 छात्रवृत्तियों के विवरण के अलावा, देश और विदेश में कम से कम 450 करियर विकल्पों, 21,000 कॉलेजों और व्यावसायिक संस्थानों की जानकारी होगी.

कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है पोर्टल

पोर्टल पर लाइफ स्किल के साथ पाठ्यक्रम को एकीकृत करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. सरकार के अधिकारियों ने कहा कि यह पोर्टल कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के 8.50 लाख से अधिक सरकारी स्कूली छात्रों को स्कूल स्तर से उच्च शिक्षा और काम करने के लिए निर्बाध रूप से आगे बढ़ने में सक्षम बनाएगा. हर स्टूडेंट को वेबसाइट के कॉन्टेंट को एक्सेस करने के लिए एक यूनिक आईडी दी जाएगी.

विदेशी कॉलेजों से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी

पोर्टल में छात्रों के लिए करियर ऑप्शन,  विभिन्न कॉलेजों / विश्वविद्यालयों के लिए एंट्रेंस एग्जाम, वोकेशनल इंस्टीट्यूट और स्कॉलरशिप के बारे में व्यापक जानकारी होगी. इसके साथ ही हायर स्टडीज के लिए विदेश जाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए ये पोर्टल विभिन्न देशों में कॉलेजों की पात्रता, छात्रवृत्ति और फैलोशिप खोजने में मदद करेगा.

छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी मददगार होगा पोर्टल

“पंजाब करियर पोर्टल” शुरू करने से पहले, अधिकारियों और शिक्षकों के “कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम” के हिस्से के रूप में शिक्षा विभाग ने वर्चुअल ट्रेनिंग सेशन भी आयोजित किए थे, जिसकी अध्यक्षता राज्य के शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने की थी.  इस दौरान शिक्षा सचिव ने कहा कि शिक्षा विभाग छात्रों को सही करियर विकल्प चुनने में मदद करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि “पोर्टल छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी बहुत मददगार होगा. यह सरकारी स्कूलों में शिक्षा की क्वालिटी में सुधार के लिए विभाग की पहल को और मजबूत करेगा.”

ये भी पढ़ें

IAS Success Story: नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी की, दो बार हुईं फेल, लेकिन सेल्फ स्टडी की बदौलत सर्जना को मिली सफलता 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री कीआज राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक, CBSE की 12वीं की परीक्षा को लेकर हो सकता है फाइनल फैसला

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *