Online Classes: Precautions To Be Taken By Teachers During Online Classes

By | October 8, 2020

Precautions To Be Taken During Online Classes: कोविड के कारण शुरू हुईं ऑनलाइन क्लासेस अभी लंबे समय तक चलने की उम्मीद है. कम से कम प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए यही सहारा हैं क्योंकि कोविड के हालात देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा कि छोटे बच्चों के स्कूल अभी जल्दी खुल पाएंगे. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान टीचर्स को रखना चाहिए ताकि ऑनलाइन क्लासेस किसी प्रकार की समस्या न बन जाएं.

फुट प्रिंट्स छोड़ते हैं पीछे –

आज के समय में ऑनलाइन या इंटरनेट पर होने वाली हर एक्टिविटी का रिकॉर्ड रखा जा सकता है. ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस के समय हुई किसी भी गलत एक्टिविटी का रिकॉर्ड हमेशा के लिए स्टोर हो जाता है. चाहे वह स्पेलिंग की मिस्टेक हो या लेक्चर के दौरान कही जाने वाली कोई बात. इसलिए टीचर्स क्लासेस कंडक्ट करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कहीं भी कोई छोटी सी भूल भी उन्हें भारी पड़ सकती है. सोच-समझकर और संयम के साथ क्लास लें. इसके अलावा वही प्लेटफॉर्म यूज करें जो स्कूल द्वारा सजेस्ट किया गया हो या जिसे स्कूल ने पे करके खरीदा हो. संभव हो तो ऑनलाइन क्लासेस की इजाजत पैरेंट्स से लिखित में लेकर अपने पास रख लें.

  

डेटा शेयर करते समय रहें सावधान –

ऑनलाइन क्लासेस के लिए टीचर्स को स्टूडेंट्स को समझाने के लिए बहुत सी पिक्चर्स, वीडियो, प्रेजेंटेशन, डायग्राम या चार्ट आदि शेयर करने पड़ते हैं. ऐसे में नेट से मैटीरियल उठाते समय देख लें कि कॉपी-राइट वाली सामग्री न उठाएं. इससे आप आने वाले समय में मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसके साथ ही जो भी सामग्री आप बच्चों से शेयर कर रहे हैं उसे पहले पूरा और अंत तक चेक कर लें कहीं कोई गलत सामग्री बच्चों से शेयर न हो जाए. यह भी देख लें कि वीडियोज आदि बहुत लंबे न हों और एक दिन में बहुत रिर्सोस शेयर न करें.

CBSE के 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा शुल्क माफी के लिये सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

UGC: साल 2020-21 के Odd Semester की क्लासेस इस तारीख से आरंभ हो सकती हैं, जानें नये नियम भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *