NEET Counselling 2020 Second List Released By Medical Counselling Committee For NRI Students

By | October 31, 2020

NEET 2020 Counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने एमबीबीएस और बीडीएस प्रोगाम्स में एडमिशन के लिए एनआरआई कैंडिडेट्स के लिए दूसरी काउंसलिंग लिस्ट जारी कर दी है. ये सूची एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए है. रजिस्ट्रेशन के समय कैंडिडेट्स द्वारा जो डॉक्यूमेंट्स शेयर किए जाएंगे, उनके आधार पर उनका चयन होगा. कैंडिडेट्स चाहें तो एनआरआई कैटेगरी के अंतर्गत नीट यूजी काउंसलिंग 2020 के पहले राउंड के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इस बारे में जारी नोटिस की अगर बात करें तो उसमें दिया है कि, “जो लोग एनआरआई होने का दावा कर रहे हैं, ऐसे उम्मीदवारों को भारतीय/अन्य से एनआरआई तक राष्ट्रीयता में बदलाव के लिए अपने दावे के समर्थन में अपने प्रासंगिक दस्तावेज भेजने होंगे “.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी आवश्यकता

नीट के एनआरआई कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी. सबसे पहले तो कैंडिडेट को इस बाबत साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे कि वे एनआरआई हैं, जैसे वे अपना पासपोर्ट, स्पॉनसर्र का वीज़ा आदि दिखा सकते हैं. इसके बाद कोर्ट के ऑर्डर्स के अनुसार प्रायोजक से यानी स्पॉनसर्र से अपना संबंध बताना होगा. तीसरा अहम बिंदु है एक एफिडेवट जो नोटराइज्ड भी होना चाहिए. इस एफिडेविट में लिखा होगा कि प्रायोजक कैंडिडेट की पूरे कोर्स की फीस भरेगा.

इसके बाद चौथा प्वॉइंट आता है जिसके अंतर्गत कैंडिडेट को प्रायोजक का एम्बेसी सर्टिफिकेट दिखाना होगा. इन डॉक्यूमेंट्स को पेश करने के बाद ही कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन कराने की इजाजत होगी. इसके साथ ही अपना नीट का स्कोरकार्ड साथ ले जाना न भूलें. इसके बिना प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए एमसीसी नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

ICAI CA नवंबर परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड कल हो सकते हैं रिलीज, icai.org से करें डाउनलोड

IAS Success Story: अपने दूसरे प्रयास में UPSC परीक्षा में टॉप करने वाले आलोक कुमार की क्या है सफलता का राज, जानें

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *