NEET 2020 Counselling Schedule Released By MCC Check Online

By | October 22, 2020

NEET Counselling Schedule 2020 Released: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट 2020 परीक्षा का काउंसलिंग शेड्यूल रिलीज कर दिया है. कैंडिडेट्स शेड्यूल चेक करने के लिए एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका एड्रेस है – mcc.nic.in. यह काउंसलिंग शेड्यूल 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा, सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटीज द्वारा ऑफर्ड सीट्स, ऐम्स और जेआईपीएमईआर संस्थानों में उपलब्ध सीट्स के लिए रिलीज हुआ है. स्टेट कोटा सीट्स के लिए वहां की स्टेट अथॉरिटी द्वारा अलग से नीट काउंसलिंग 2020 आयोजित की जाएगी.

इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया –

शेड्यूल में दी जानकारी के अनुसार नीट 2020 काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वॉइस फिलिंग की प्रक्रिया 27 अक्टूबर से 02 नवंबर 2020 के बीच संपन्न होगी. इसके साथ ही सीट एलॉटमेंट रिजल्ट 05 नवंबर को घोषित होगा. अगर सेकेंड राउंड की काउंसलिंग की बात करें तो सेकेंड राउंड की काउंसलिंग 18 से 22 नवंबर 2020 के मध्य आयोजित की जाएगी. इसका रिजल्ट 23 नवंबर को डिक्लेयर किया जाएगा. यह काउंसलिंग शेड्यूल पीडीएफ के फॉर्म में है.

जरूरी नोटिस –

कुछ समय पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने कैटेगरी ऑप्शंस को लेकर जरूरी नोटिस भी जारी किया था. इसके अंतर्गत कहा गया है कि वे कैंडिडेट्स जिन्होंने पहले इंडियन/अदर कैटेगरीज के अंतर्गत आवेदन किया था लेकिन वे अब नॉन-रेसिडेंट इंडियन कोटा के अंतर्गत आना चाहते हैं तो वे ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए डॉक्यूमेंट्स वगैरह में किस प्रकार से और क्या बदलाव करने हैं यह जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाया जा सकता है.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत –

कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. बेहतर होगा वे इन्हें पहले से तैयार करके रख लें ताकि मेन काउंसलिंग वाले दिन किसी प्रकार की हड़बड़ाहट न हो. इन डॉक्यूमेंट्स के नाम हैं – नीट 2020 स्कोरकार्ड, नीट 2020 एडमिट कार्ड, क्लास दस का सर्टिफिकेट और मार्कशीट, क्लास बारह का सर्टिफिकेट और मार्कशीट, फोटो आईडी आदि. बाकी डॉक्यूमेंट्स की पूरी सूची जानने के लिए भी एमसीसी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

CBSE ने लांच किया Facial Recognition System, डिजिटल डॉक्यूमेंट्स एक्सेस करने की लेटेस्ट तकनीक   

IAS Success Story: इंजीनियर से IAS बनने में लग गए पांच साल, बार-बार हुए असफल पर जावेद ने नहीं मानी हार   

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *