MP Board Class 10th & 12 Exam 2021 Syllabus Reduced By 30 Percent Know Details

By | November 18, 2020

MPBSE Class 10th & 12th Syllabus Reduced: सीबीएसई, गुजरात, ओडिशा बोर्ड के बाद अब मध्य प्रदेश बोर्ड ने भी साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए क्लास दसवीं और बारहवीं का सिलेबस घटा दिया है. सिलेबस में तीस प्रतिशत की कटौती की गई है. ऐसा कोरोना और उसकी वजह से लगे लॉकडाउन के कारण हुआ है. दरअसल कोरोना के कारण स्टूडेंट्स की फिजिकल क्लासेस नहीं हो पाई और उनकी पढ़ाई भी बहुत हद तक प्रभावित हुई. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं का बर्डन कम करने और उन्हें मेंटली रिलेक्स करने के लिए यह फैसला लिया गया है. पढ़ाई का जो नुकसान कोरोना के कारण हुआ है उसकी भरपाई के लिए सिलेबस कम किया गया है.

रिवाइज्ड सिलेबस जल्द ही एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा,  जहां से स्टूडेंट्स इसे चेक कर पाएंगे. ऐसा करने के लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – mpbse.nic.in.

 

इस कारण हुआ है सिलेबस कम –

इस साल कोरोना के कारण स्टूडेंट्स का बहुत समय बर्बाद हुआ है. अब बचे समय में पूरा सिलेबस खत्म करना संभव नहीं है इस बात को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने सिलेबस कम कर दिया है. रेग्यूलर स्कूलिंग न होने की वजह से अधिकतर स्टूडेंट्स काफी प्रेशर फील कर रहे हैं. हालांकि इस निर्णय के आने के बाद स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों ने राहत की सांस ली है. बहुत से एजुकेटर्स एक लंबे समय से स्टूडेंट्स के लिए राहत की मांग कर रहे थे क्योंकि उन्हें कुछ समय में विभिन्न कांपटीटिव एग्जाम्स भी देने हैं. सिलेबस कम करना इसी का हिस्सा है.

जल्द खुल सकते हैं स्कूल –

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एमपी बोर्ड क्लास 9 से 12 के स्कूल भी इस महीने के अंत तक खुल सकते हैं. हालांकि इस बारे में अभी कोई पक्की खबर नहीं है पर 25 नवंबर से बड़ी क्लास के बच्चों के स्कूल खोलने की योजना पर विचार चल रहा है. पहले इन्हीं क्लासेस के लिए स्कूल 16 नवंबर से खुलने थे जिन्हें अब करीब दस दिन और आगे बढ़ा दिया गया है. मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही इस बारे में अपना फैसला सुनाएगी.

IAS Success Story: बिहार के अमित कुमार ने फॉलो की यह स्ट्रेटजी और दूसरे प्रयास में बन गए IAS अधिकारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *