JKBOSE Class 10th & 12th Exams 2020 To Begin After November 15

By | October 6, 2020

JKBOSE Class 10th & 12th Exam Date: विश्वस्त सूत्रों की मानें तो जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 15 नवंबर 2020 के बाद आयोजित करने की योजना बनाई है. इसके साथ की क्लास 11 और बाकी लोअर क्लासेस की परीक्षाओं के संबंध में निर्णय बाद में लिया जाएगा. इस बारे में जेकेबीओएसई की चेयर पर्सन वीना पंडिता ने कहा कि जम्मू कश्मीर बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड में होंगी. इसके साथ ही परीक्षा के दौरान सभी सेफ्टी मेजर्स भी लिए जाएंगे, जो कोविड के मद्देनजर जरूरी हैं.

इस बारे में आगे बात करते हुए चेयरपर्सन ने कहा कि परीक्षा कंडक्ट कराने में पहले ही बहुत विलंब हो गया है. नवंबर में परीक्षा आयोजित करने के पीछे कारण यह है कि स्टूडेंट्स चाहते थे कि उन्हें एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए ठीक-ठाक समय दिया जाए. इसीलिए बोर्ड 15 नवंबर के बाद परीक्षा कराने पर विचार कर रहा है. दोनों ही क्लासेस के एग्जाम एक साथ अल्टरनेट डेज पर होंगे. यही नहीं बोर्ड को यह भी उम्मीद है कि ये परीक्षाएं संभवतः 20 दिसंबर तक समाप्त हो जाएंगी.

बाकी क्लासेस के संबंध में भी निर्णय जल्द –

बाकी क्लासेस की एग्जाम डेट के संबंध में चेयरपर्सन ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही कमेटी की एक बैठक होगी, जिसमें क्लास 11 और बाकी लोअर क्लासेस की परीक्षा तारीखों के विषय में निर्णय लिया जाएगा. जहां तक क्लास दस और बारह की परीक्षाओं का सवाल है तो इनके लिए एग्जाम सेंटर्स सेट करने का काम भी जल्द ही फाइनल हो जाएगा. यही नहीं जेकेबीओएसई के ज्वॉइंट सेक्रेटरी एग्जामिनेशन प्रो. एजाज अहमद ने इस बारे में कहा कि बोर्ड, क्लास दसवीं और बारहवीं के कुल स्टूडेंट्स की संख्या आदि पता करने का काम कर रहा है ताकि उसी हिसाब से सेंटर्स की संख्या बढ़ायी जा सके. कोविड के कारण इस बार सेंटर्स की संख्या दोगुनी की जाएगी और हर सेंटर में कुल क्षमता से केवल पचास प्रतिशत स्टूडेंट्स ही परीक्षा देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *