Jharkhand Board Exams 2021 Dates Announced

By | January 4, 2021

Jharkhand Board Exams 2021: झारखंड सरकार ने वहां के बोर्ड एग्जाम्स की तारीख तय कर दी है. ताजा जानकारी के अनुसार झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 09 मार्च 2021 से आरंभ होंगी और 26 मार्च 2021 तक चलेंगी. परीक्षा के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन किया जाएगा. बोर्ड ने अभी केवल परीक्षा तिथि घोषित की है, डेटशीट अभी जारी नहीं हुई है. हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में आश्वासन दिया है कि जल्द ही बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट भी जारी की जाएगी. ताजा जानकारियों के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर जेएसी की ऑफिशियल वेबसाइट देखते रहें.

दो शिफ्ट्स में होंगे एग्जाम –

बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही अन्य अहम जानकारियां भी प्रेषित की गईं. जैसे बोर्ड परीक्षाएं दो शिफ्ट्स में आयोजित होंगी. पहले यानी सुबह की शिफ्ट में मैट्रिक की परीक्षा होगी और सेकेंड शिफ्ट में इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जाएगी. संभवतः परीक्षाओं की विषयवार डेटशीट एक या दो दिन में जारी हो जाएगी.

हर साल करीब सात लाख के लगभग स्टूडेंट्स जेएसी मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा देते हैं. पिछले साल की ही बात ले लें तो लास्ट ईयर करीब 3.87 लाख स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल की परीक्षा दी थी जबकि 2.34 लाख स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट की. ये संख्या तीनों स्ट्रीम के स्टूडेंट्स की है.

एग्जाम सेंटर्स की संख्या बढ़ सकती है –

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइंस को फॉलो करने के लिए हो सकता है इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाए. एक कमरे में पहले की संख्या में आधे स्टूडेंट्स बैठाए जा सकते हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का भली प्रकार पालन हो सके. पिछले साल करीब 1400 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई थी.

यही नहीं इस साल परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. पिछले साल की तुलना में इस साल ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या अधिक होगी.

IAS Success Story: तीन बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने वाले शक्ति ने शेयर की अपनी प्रिपरेशन स्ट्रेटजी जिसने बनाया उन्हें टॉपर, पढ़ें यहां

CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 690 वैकेंसीज के लिए ऐसे करें अप्लाई  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *