JEE MAIN 2021 Result Can Released Tonight Check Jeemain Nta Nic In

By | March 7, 2021

JEE MAIN 2021 Result: जेईई मेन (JEE Main) 2021 फरवरी सेशन का रिजल्ट रविवार देर रात तक घोषित होने की संभावना है. इस बार जेईई मेन (फरवरी सेशन) की परीक्षा 23 और 26 फरवरी 2021 को आयोजित कराई गई थी. जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह रिजल्ट घोषित होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट Jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना स्कोर देख पाएंगे. इस बार ऑल इंडिया रैंक जारी नहीं होगी क्योंकि इस बार जेईई मेन की परीक्षा कई चरणों में होगी. जब मई में सभी चरणों की परीक्षाओं का रिजल्ट आ जाएगा, तब ऑल इंडिया रैंक जारी कर दी जाएगी. कोरोना महामारी के कारण इस बार जेईई की परीक्षा कई चरणों में आयोजित कराई जाएगी.

JEE Main 2021 रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 

– स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

– होम पेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

– जो नया पेज खुले उस पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल भरें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें.

– आपका रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएगा.

JEE Main 2021 रिजल्ट की जरूरी बातें 

JEE Main 2021 परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर केवल 6 कैंडिडेट्स को 100 पर्सेंटाइल रैंक दिया जाएगा. पर्सेंटाइल की गणना आधिकारिक वेबसाइट पर NTA द्वारा जारी की गई सामान्यीकरण प्रक्रिया के आधार पर की जाएगी. एनटीए दशमलव के 8 अंक तक पर्सेंटाइल की घोषणा करेगा. यह केवल उन्हीं मामलों में बदला जाएगा, जब संबंधित स्टूडेंट्स के द्वारा किसी भी अन्य सत्र के पर्सेंटाइल में बेहतर स्कोर करेगा.

1 मार्च को जारी की गई थी आंसर-की

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2021 परीक्षा की आंसर-की 1 मार्च 2021 को जारी की थी. एनटीए ने आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख 3 मार्च निर्धारित की थी. जेईई मेन 2021 फरवरी सेशन में 6.05 लाख छात्र विभिन्न केंद्रों पर शामिल हुए थे. इस बार जेईई मेन परीक्षा के लिए कुल 22 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. फरवरी सेशन के अलावा मार्च, अप्रैल और मई में विभिन्न छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *