IIT Kanpur Launches 4 New EMasters Programs Designed For Working Professionals With Industry Experience

By | June 4, 2021

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी( IIT) कानपुर ने 4 नए eMasters कार्यक्रमों की घोषणा की है. ईमास्टर्स प्रोग्राम इंडस्ट्री एक्सपीरियंस वाले वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए एक ऑनलाइन लर्निंग कार्यक्रम है. इन eMasters  कार्यक्रमों में कम्यूनिकेशन सिस्टम शामिल हैं. इनमें साइबर सिक्योरिटी, पॉवर सेक्टर रेग्यूलेशन इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट, और कमोडिटी मार्किट्स एंड रिस्क मैनेजमेंट हैं. बता दें कि इन प्रोग्राम्स के अगस्त के मध्य में शुरू होने की संभावना है.

eMasters कार्यक्रमों के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

कैंडिडेट्स नए eMasters कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी( IIT) कानपुर की ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in पर जल्द ही एलिजिबिलिटी एडमिशनल और फीस के बारे में डिटेल जारी की जाएंगी.

इंडस्ट्री और कई दूसरे बैकग्राउंड के कर्मी होंगे अपग्रेड

आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर के अनुसार, “ प्रभावी और विकसित परिदृश्यों में प्रासंगिक बने रहने के लिए प्रोफेशनल्स को अपनी नॉलिज को लगातार अपग्रेड करने और विविध क्षेत्रों में लेटेस्ट डेवलेपमेंट के साथ खुद को बनाए रखने की जरूरत होती है. इसलिए ज्ञान के एक पूर्ण पारिस्थतिकी तंत्र तक पहुंच प्रदान करने के लिए यह अनिवार्य हो गया है. आईआईटी कानपुर इस जरूरत को पूरा करने के लिए ही ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम शुरू कर रहा है. ई-मास्टर्स कार्यक्रम से इंडस्ट्री और कई दूसरे बैकग्राउंड के नियोजित कर्मियों की मदद होगी और ये प्रोग्राम उनके स्किल को भी बढ़ाएंगे और उनकी एम्पलॉयएबिलिटि को भी सुधारेंगे.”

प्रोग्राम्स इंडस्ट्री एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल्स के लिए किये गए डिजाईन

आधिकारिक बयान के अनुसार, ” प्रोग्राम्स को इंडस्ट्री एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल्स की मदद के लिए डिजाईन किया गया है और इस प्रकार उन्हें करियर विकल्पों की एक वाइडर रेंज का पता लगाने में मदद मिलती है कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों के लिए इन कार्यक्रमों को प्रायोजित कर सकते हैं.”

दो हफ्ते की ऑन-कैंपस प्रैक्टिल ट्रेनिंग भी होगी

बता दे कि शुरू किए गए 4 नए eMasters कार्यक्रमो ऑनलाइन होंगे और आईआईटी कानपुर की फैकल्टी द्वारा संचालित किए जाएंगे. इन कार्यक्रमों में कैंडिडेट्स को फ्लैक्सिबल टाइम पीरियड में निश्चित संख्या मे कोर्सेस को पूरा करने की जरूरत होगी. ऑनलाइन टीचिंग के अलावा कार्यक्रमों में दो सप्ताह के पीरियड के लिए ऑन-कैंपस प्रैक्टिकल ट्रेनिंग जैसे लैब विजिट, लैब सेशन और डेमोंस्ट्रेशन शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें

असम: CBSE के इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी किए जाने के बाद असम 12वीं की परीक्षा पर लिया जाएगा फैसला- CM

DSSSB TGT Recruitment 2021: 5500 TGT के पदों के लिए आज से करें ऑनलाइन आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *