Ignou Students Got A Big Relief

By | September 2, 2021

IGNOU Registration: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने उन छात्रों को बड़ी राहत दी है जिनके रजिस्ट्रेशन की वैधता अवधि जून 2021 में खत्म हो रही थी. इग्नू ने नोटिस जारी कर कहा है कि ऐसे सभी छात्रों की रजिस्ट्रेशन की वैधता अवधि दिसंबर 2021 तक बढ़ाई जाती है जिनका रजिस्ट्रेशन जून 2021 में खत्म हो गया था और जिन्होंने मूल्यांकन सामग्री  जैसे कि लैब में प्रैक्टिकल एग्जाम, फील्ड वर्क जर्नल, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट्स, डिजर्टेशन, इंटर्नशिप आदि को पूरा नहीं किया है. उन्हें भी राहत मिलेगी यह फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है. 

वहीं बता दे कि इग्नू ने जुलाई  2021 सत्र में स्नातकोत्तर, स्नातक एवं अन्य पाठ्यक्रमों में फ्रेश एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. इसके लिए अब आप 15 सिंतबर तक आवेदन कर सकते हैं जबकि पहले रजिस्ट्रेशन की 31 अगस्त लास्ट डेट थी. एडमिशन लेने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इग्नू के ऑफिशियल पोर्टल पर विभिन्न कोर्सों का पूरा विवरण देख सकते हैं. इग्नू 200 से अधिक कोर्सों का संचालन विभिन्न विषयों में कराता है. इसके अलावा इग्नू विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा इस वर्ष में संस्कृत, उर्दू, ज्योतिष, उद्यमिता में स्नातकोत्तर एवं कला प्रदर्शन में स्नातक कई नए कार्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है. 

वहीं बता दें कि उम्मीदवार ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर ओडीएल (ओपन डिस्टेंस लर्निंग) कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक सत्र जुलाई 2021 के लिए नए प्रवेश और पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. उम्मीदवार अब 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

RPSC Statistical officer Recruitment: सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर 2 अक्टूबर तक करें अप्लाई 

NEET SS 2021: 14 सितंबर से शुरू होगी NEET SS परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, 4 अक्टूबर है लास्ट डेट

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *