ICSI CS December Exam 2020 Opt Out And Carry Forward Facilities Introduced Check Online

By | December 6, 2020

ICSI CS December Exam 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनीज सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने दिसंबर 2020 परीक्षा के लिए औपचारिक तौर पर ऑप्ट आउट और कैरी फॉरवर्ड सुविधा की घोषणा कर दी है. यह फैसिलिटी कोरोना के कारण दी जा रही है. वे कैंडिडेट्स जो खुद या उनके फैमिली मेम्बर कोरोना से पीड़ित हैं, वे ऑप्ट आउट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए बताए गए प्रारूप में अंतिम तिथि के पहले अप्लाई कर सकते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स दिसंबर की परीक्षा न देने का चुनाव करके उसी रजिस्ट्रेशन के साथ कैरी फॉरवर्ड कर सकते हैं और दिसंबर वाले अटेम्पट को जून 2021 परीक्षा के समय दे सकते हैं.

इस बाबत संस्थान ने नोटिस भी निकाला है जिसमें इस बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इसे देखने के लिए आप आईसीएसआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – www.icsi.edu. हालांकि संस्थान ने इस खबर को शेयर करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल किया है.

 

केवल एक बार मिलेगी यह सुविधा –

संस्थान ने साफ किया है कि यह सुविधा वन टाइम मेजर के रूप में दी जा रही है और केवल दिसंबर अटेम्पट के लिए है. कोविड महामारी के कारण संस्थान ने स्टूडेंट्स को यह राहत देने का फैसला किया है. कोविड से इंफेक्टेड स्टूडेंट्स अपने दिसंबर कैंडिडेचर को जून 2021 अटेम्पट के लिए शिफ्ट कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें जून सेशन की परीक्षा 01 जून 2021 से आरंभ होगी.

कैसे करें आवेदन –

कैसे करें आवेदन यह जानने से पहले यह जान लेते हैं कि कोविड के कारण मिली इस सुविधा का लाभ वे कैंडिडेट उठा सकते हैं जो 20 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट सबमिट करते हैं. उन्हें या उनके परिवार में अगर किसी को कोविड है तो वे इसकी रिपोर्ट सबूत के तौर पर पेश करके परीक्षा से निकलने का विकल्प चुन सकते हैं. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2021 तय की गई है.

संस्थान ने इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट्स के लिए ऑप्ट आउट फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वे वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. केवल फॉर्म स्वीकर होने की दिशा में ही कैंडिडेट का आवेदन जून के लिए ट्रांसफर माना जाएगा और फॉर्म तभी स्वीकार होगा जब साथ में कोरोना रिपोर्ट लगी होगी.

Punjab Teacher Recruitment 2020: 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का बढ़िया अवसर, 8393 पदों पर निकली है वैकेंसी

IAS Success Story: IIT ग्रेजुएट से IAS बनने तक, कैसे पूरा किया कार्तिक ने पहली बार में यह सफर? जानें यहां

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *