ICMAI CMA Exam 2020: Last Date To Choose Opt-Out Option Extended Check Online

By | November 13, 2020

ICMAI CMA 2020 Exams: इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने आईसीएमएआई सीएमए एग्जाम 2020 से ऑप्ट-आउट करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. वे कैंडिडेट जो परीक्षा से ऑप्ट-आउट करना चाहते हैं, नये शेड्यूल के अनुसार 15 दिसंबर 2020 तक ऐसा कर सकते हैं. इस साल के आईसीएमएआई सीएमए 2020 इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड्स में आयोजित किए जाएंगे.

इस साल आईसीएमएआई ने सीएमए इंटरमीडिएट और सीएमए फाइनल जून और दिसंबर एग्जाम्स को मर्ज कर दिया है. ऐसा कोविड – 19 महामारी की वजह से किया जा रहा है. अब स्टूडेंट्स के पास इस परीक्षा को लेकर तीन ऑप्शन हैं, पहला कि वे सेंटर बेस्ड ऑनलाइन मोड एग्जाम दें, दूसरा ये कि वे होम बेस्ड ऑनलाइन मोड का चुनाव कर लें और तीसरा और आखिरी कि वे परीक्षा से ऑप्ट आउट करने का ऑप्शन चुन लें. यानी इस टर्म की परीक्षा न देकर अगले टर्म की दें जिसके लिए रजिस्ट्रेशन यही वाला यूज हो जाएगा.

इस बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए कैंडिडेट्स आईसीएमएआई की ऑफीशियल वेबसाइट देख सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है icmai.in.

परीक्षा संबंधी गाइडलाइंस –

वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट्स को अपना ऑप्शन चुनना होगा कि वे कैसे परीक्षा देना चाहते हैं. ऑप्ट आउट करने का विकल्प भी ऑनलाइन मौजूद है. कैंडिडेट वेबसाइट पर जाकर लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और परीक्षा न देने का फैसला चुन सकते हैं. यही परीक्षा वे आगे आने वाले टर्म में दे सकते हैं. जहां तक बात एडमिट कार्ड्स की है तो ये भी आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध होंगे.

यहां कैंडिडेट एक बात का और ध्यान रखें कि एक बार एग्जाम का मोड सेलेक्ट करने के बाद वे इसमें बदलाव नहीं कर सकते, इसलिए सोच समझकर सेलेक्शन करें.

सीएमए मॉक टेस्ट्स के लिए भी लॉगइन डिटेल्स और पासवर्ड उन्हें उनकी रजिस्टर्ड आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इन मॉक टेस्ट्स को ज्वॉइन करके वे परीक्षा पैटर्न और फॉरमेट को समझ सकते हैं और जान सकते हैं कि कैसा पेपर आता है ताकि उसी अनुरूप अपनी तैयारी कर सकें.

IAS Success Story: पांच प्रयासों के बाद हुए सफल और बने ऑल इंडिया टॉपर, अनुदीप ने कैसे तय किया यह सफर, जानें

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *