ICAI CA November 2020 Exam Postponed Due To Bihar Elections Check New Dates Online

By | October 9, 2020

ICAI CA November Exam 2020 Postponed: बिहार इलेक्शंस को देखते हुए वहां के टेस्ट सेंटर्स से परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने आईसीएआई सीए नवंबर परीक्षा 2020 की तारीखों में बदलाव किया है. दरअसल लेजिस्लेटिव एसेंबली इलेक्शंस की वजह से बिहार के टेस्ट सेंटर्स के स्टूडेंट्स को परीक्षा देने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए आईसीएआई ने परीक्षा तारीखों में बदलाव किया है. नये शेड्यूल के अनुसार अब परीक्षा 19, 21, 23 और 25 नवंबर 2020 को आयोजित होगी. वहीं अगर पुराने शेड्यूल की बात करें तो पुराने शेड्यूल के अनुसार सीए एग्जाम 2, 3, 6 और 7 नवंबर 2020 को आयोजित होना था. विस्तार से जानने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं – icai.org.

 

कोविड पॉजिटिव स्टूडेंट्स को दी गई है यह सुविधा –

आईसीएआई ने परीक्षा तारीखें बदलने के साथ ही उन स्टूडेंट्स के लिए जो कोविड पॉजिटिव टेस्ट हुए हैं या जिन्हें वायरस के लक्षण हैं, यह सुविधा भी दी है कि वे इस परीक्षा से ऑप्ट-आउट का विकल्प चुन लें. यानी नवंबर में होने वाली यह परीक्षा न देकर अगली परीक्षा का ऑप्शन स्वीकार कर लें. नवंबर के बाद अब आईसीएआई परीक्षा अगले चरण में मई 2021 में होगी. वे स्टूडेंट्स जो नवंबर परीक्षा से ऑप्ट आउट का ऑप्शन चुनते हैं वे इसी रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फीस के साथ मई में होने वाली परीक्षा में बैठ सकते हैं. हालांकि उन्हें इसके लिए आवेदन फिर से करना होगा.

इसके अलावा जहां तक नवंबर परीक्षा की बात है तो मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस परीक्षा के लिए टेस्ट सेंटर्स की संख्या जोकि मई के महीने में 505 थी अब नवंबर परीक्षा के लिए बढ़ाकर 915 कर दी गई है. इसके द्वारा देश के एडिशनल 192 जिलों को भी कवर किया जाएगा.

परीक्षा सभी दिनों में सिंग्ल शिफ्ट में दोपहर दो से पांच बजे के बीच आयोजित होगी. जबकि फाउंडेशन एग्जाम, पेपर तीन और चार के लिए दो से चार बजे के मध्य आयोजित किया जाएगा.

परीक्षा पोस्टपोन संबंधित नोटिस संस्थान ने ट्विटर पर शेयर किया. इसके साथ ही कोविड के दौरान सेफ्टी के साथ परीक्षा कराने को लेकर गाइडलाइंस भी जारी की हैं.

IAS Success Story: बिहार के छोटे से गांव के अतुल प्रकाश ने कैसे तय किया IIT से IAS तक का सफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *