IAS Sucess Story Due To Weak English She Was Afraid Of Speaking In College But Surabhi Gautam Achieved Success In UPSC

By | May 28, 2021

Success Story Of IAS Topper Surabhi Gautam: हर साल यूपीएससी में तमाम ऐसे उदाहरण सामने आते हैं, जिनसे यह साबित होता है कि आप किसी भी मीडियम से पढ़े हुए हों, आप कड़ी मेहनत करके यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आज आपको यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 50 हासिल करने वाली सुरभि गौतम की कहानी बताएंगे. सुरभि ने कड़ी मेहनत की बदौलत पहले ही प्रयास में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. खास बात यह है कि वे यूपीएससी से पहले आईईएस समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर चुकी थीं. उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी नौकरी के साथ की. 

बचपन से पढ़ाई में रहीं टॉपर 
मूल रूप से मध्यप्रदेश के सतना जिले के गांव की रहने वाली सुरभि गौतम का बचपन जॉइंट फैमिली में बीता. उनकी शुरुआती पढ़ाई हिंदी मीडियम में हुई. वे बचपन से ही पढ़ाई में टॉपर रहीं. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग का एंट्रेंस एग्जाम पास कर लिया. कॉलेज के शुरुआती दिनों में वे अंग्रेजी न बोल पाने के कारण क्लास में टीचर्स से बचती थीं. हालांकि धीरे-धीरे उन्होंने अपनी इस परेशानी को दूर किया. 

कई प्रतियोगी परीक्षाएं कीं पास
आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद सुरभि ने कई प्रतियोगी परीक्षा पास कर लीं. उन्होंने गेट, इसरो, दिल्ली पुलिस, एफसीआई, एसएससी सीजीएल के अलावा आईईएस की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की. उन्होंने इस नौकरी को ज्वाइन कर लिया, लेकिन अब भी उनके मन में आईएएस बनने का सपना था. ऐसे में नौकरी के साथ उन्होंने तैयारी की. इस दौरान उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया लेकिन हार नहीं मानी और आखिरकार 2016 में सिविल सर्विस परीक्षा पास कर ली. 

यहां देखें सुरभि गौतम का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सुरभि की सलाह
सुरभि का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. यहां सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता. वे कहती हैं अपने सिलेबस के हिसाब से स्टडी मैटेरियल को तैयार करने के बाद पढ़ाई में जुट जाएं. अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो पढ़ाई के लिए समय निकालें और लक्ष्य की तरफ लगातार बढ़ते रहें. उनका मानना है कि अगर आप ईमानदारी से लगातार मेहनत करते रहेंगे, तो आप यूपीएससी की परीक्षा जरूर पास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: यूपीएससी में पांच बार हुए फेल, तो सफर खत्म करने का फैसला किया, लेकिन परिवार के सपोर्ट से सौरभ ऐसे बने आईएएस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *