IAS Success Story Yashni Nagrajan Became An IAS Officer Due To Better Time Management With Full Time Job Know Her Strategy

By | September 6, 2021

Success Story Of IAS Topper Yashni Nagrajan: अगर आप नौकरी के साथ यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको आईएएस अफसर याशनी नागराजन (Yashni Nagrajan) की कहानी जरूर जान लेनी चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि याशनी ने फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की थी. साल 2019 में उन्होंने बेहतर टाइम मैनेजमेंट की बदौलत चौथे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 57 प्राप्त कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. उनका मानना है कि जरूरी नहीं आप यूपीएससी की तैयारी करने के लिए नौकरी छोड़ें. आप कड़ी मेहनत करके नौकरी के साथ भी अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

वीकेंड पर ज्यादा पढ़ाई करती थीं 
याशनी के मुताबिक सप्ताह के अधिकांश दिनों में वह हर दिन 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती थीं. इसके अलावा वीकेंड पर जब उन्हें समय मिलता था तब वह पूरे दिन पढ़ाई करने की कोशिश करती थीं. उनका मानना है कि जॉब के साथ अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो वीकेंड पर आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है. आप ज्यादा से ज्यादा समय वीकेंड पर पढ़ाई में लगाएं और इससे आपकी तैयारी मजबूत होगी. उनका मानना है कि अगर आप सही टाइम टेबल बनाएंगे तो हर दिन आप 4 से 5 घंटे का वक्त पढ़ाई के लिए निकाल सकते हैं. 

ऑप्शनल चुनते वक्त बरतें सावधानी
याशनी के मुताबिक शुरुआत में उन्होंने अन्य लोगों को देखकर ज्योग्राफी को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुन लिया. इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा और शुरुआती प्रयास में वह इस सब्जेक्ट में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाईं. जब वह असफल हुईं तो उन्होंने इस पर गौर किया और अपना ऑप्शनल बदला. वे कहती हैं कि ऑप्शनल आप अपनी पसंद का सब्जेक्ट चुनें, ताकि आप उसको गहराई से पढ़ सकें. यूपीएससी में सफल होने के लिए ऑप्शनल का महत्वपूर्ण योगदान होता है. 

यहां देखें याशनी नागराजन का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को याशनी की सलाह
याशनी कहती हैं कि निबंध और एथिक्स ऐसे पेपर होते हैं, जिनमें आप सबसे ज्यादा स्कोर कर सकते हैं. इसलिए इन दोनों सब्जेक्ट पर फोकस करना काफी जरूरी होता है. याशनी का मानना है कि जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी करना थोड़ा कठिन होता है, लेकिन इससे आपको फायदा भी मिलता है. जब आप जॉब कर रहे होते हैं तो असफलता मिलने पर अपने करियर को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं होते. उनका कहना है कि आप बेहतर टाइम मैनेजमेंट और कड़ी मेहनत की बदौलत इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः IAF Recruitment 2021: इंडियन एयर फोर्स ने क्लर्क और मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत तमाम पदों पर निकाली भर्तियां, जानें डिटेल

CGPSC Recruitment 2021: एलएलबी कर चुके युवाओं के पास असिस्टेंट प्रॉसीक्यूशन ऑफिसर बनने का मौका, ऐसे करें आवेदन

BOM SO Recruitment 2021: ग्रेजुएट युवाओं के पास बैंक ऑफ महाराष्ट्र में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, ऐसे करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *