IAS Success Story With Family Support And Keeping Herself Mentally Fit Deeksha Jain Passed UPSC Exam Know Her Strategy

By | July 1, 2021

Success Story Of IAS Topper Deeksha Jain: यूपीएससी में तमाम लोगों को कई बार असफलता मिलती है, लेकिन कुछ लोग असफलता से सीख लेकर भविष्य में उन गलतियों को नहीं दोहराते और सफलता प्राप्त कर लेते हैं. आज आपको आईएएस अफसर दीक्षा जैन की कहानी बताएंगे जिन्होंने असफल होने के बावजूद खुद को पॉजिटिव रखा और अगला प्रयास बेहतर तरीके से किया. उनके सफर में परिवार का भी खासा योगदान रहा. परिवार ने उनको आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट किया. इस तरह उन्होंने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 22 हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया. 

बचपन से सिविल सेवा में जाने का मन था
दीक्षा जैन का बचपन से ही सिविल सेवा में जाने का मन था. उनके पिता आईपीएस अफसर थे, इस वजह से उनके परिवार में हमेशा ऐसा माहौल रहा जिसमें उन्होंने खुद को सिविल सेवा के लिए तैयार किया. इंग्लिश से एमए करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. फैमिली ने उन्हें तैयारी के लिए प्रेरित किया. दीक्षा आने भी खुद का एटीट्यूड काफी पॉजिटिव रहा और इसका फायदा उन्हें तैयारी के दौरान मिला. उन्होंने अच्छी रणनीति बनाई और ज्यादा से ज्यादा मेहनत की.

असफलता से नहीं हुईं निराश
दीक्षा ने जब पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा दी, तो उन्हें सफलता नहीं मिली. ऐसे में उन्होंने अपनी गलतियों की पहचान की और उन्हें सुधारा. उन्होंने निराश होने के बजाय खुद को मोटिवेट किया और दूसरे प्रयास के लिए तैयारी को और मजबूत किया. दूसरी बार उनकी किस्मत अच्छी रही और उन्हें मन मुताबिक आईएएस सेवा मिल गई. इस तरह करीब 3 साल में उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया. 

यहां देखें दीक्षा जैन का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को दीक्षा की सलाह
दीक्षा जैन का दृष्टिकोण यूपीएससी को लेकर थोड़ा अलग है. उनका मानना है कि आप इस सफर में अगर खुद को मेंटली और फिजिकली फिट रखेंगे तो ज्यादा बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे. वे कहती हैं कि मेंटल हेल्थ यूपीएससी में एक बेहद अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में पढ़ाई के साथ-साथ कोशिश करें कि थोड़ा बहुत इसके लिए भी टाइम निकाला जाए. दीक्षा के मुताबिक सही रणनीति के साथ अगर आप सही दिशा में कड़ी मेहनत करेंगे, तो आप सफल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः UPRVUNL JE Recruitment 2021: जूनियर इंजीनियर के 196 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख कल, जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *