IAS Success Story Vijay Singh Gurjar From Rajasthan Becomes UPSC Topper IAS UPSC CSE 2017 Indian Administrative Service

By | May 25, 2021

Success Story Of IAS Topper Vijay Singh Gurjar: राजस्थान के विजय सिंह गुर्जर का यूपीएससी का सफर काफी प्रेरणादायक रहा है. इस परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने काफी चुनौतियों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. विजय ने हमेशा कड़ी मेहनत को ही अपना विकल्प माना और आगे बढ़ते रहे. वह कॉन्स्टेबल से आईपीएस ऑफिसर के पद तक पहुंचे और अपने घर वालों का नाम रोशन किया. सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली. उन्होंने केवल सेल्फ स्टडी के दम पर सफलता हासिल की. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में विजय ने अपने इस सफर को लेकर खुलकर बात की.

ऐसा रहा विजय का बचपन
विजय का जन्म राजस्थान के एक छोटे से गांव में बहुत ही साधारण किसान परिवार में हुआ. विजय के पिता अधिक पढ़े लिखे नहीं थे लेकिन उन्होंने बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान दिया. वह चाहते थे कि उनके बच्चे जीवन में कुछ अच्छा करें. गांव के ही स्कूल से विजय ने शुरुआती शिक्षा प्राप्त की. वह खेती में पिता का हाथ भी बंटाया करते थे. 

दिल्ली पुलिस में बनें कॉन्स्टेबल 
विजय कहते हैं कि उनके गांव में सरकारी नौकरी वालों को बहुत सम्मान की नजर से देखा जाता था. ऐसे में उनका झुकाव भी इस ओर हो गया. उन्होंने दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती की तैयारी की और पास हो गए. वह यहीं नहीं रुके उन्होंने कॉन्स्टेबल से आगे बढ़कर सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए अपना चयन सुनिश्चित किया. इसके बाद उन्होंने एसएससी की परीक्षा पास की और वह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में एक अच्छे पद पर काम करने लगे.

यहां देखें विजय सिंह द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू का वीडियो

सिविल सेवा की शुरू की तैयारी
विजय ने नौकरी के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना जारी रखा. उन्हें जब भी वक्त मिलता वह पढ़ाई में लग जाते. साल 2016 में वह इंटरव्यू तक पहुंचे. लेकिन वह सिलेक्ट नहीं हो पाए. हालांकि उन्हें थोड़ा दुख जरूर हुआ लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और प्रयास जारी रखा.

विजय की अन्य कैंडिडेट्स को सलाह
विजय की मेहनत रंग लाई और आखिरकार साल 2017 की परीक्षा में उन्हें सफलता मिल गई. साल 2018 आईपीएस बैच के लिए चयनित होने वाले विजय का सफर काफी लंबा रहा. विजय कहते हैं कि आप किस बैकग्राउंड के हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. अगर आप पूरा मन लगाकर तैयारी करें तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *