IAS Success Story Tejashwi Rana Started UPSC Preparation On The Advice Of Parents Achieved Target In Second Attempt

By | July 23, 2021

Success Story Of IAS Topper Tejasvi Rana: तेजस्वी राणा आईएएस अफसर बनने का सपना नहीं देख रही थीं. उन्हें इंजीनियर बनना था और इसके लिए उन्होंने कानपुर आईआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल कर ली थी लेकिन फिर उन्होंने अपने माता-पिता की सलाह पर यूपीएससी में जाने का फैसला किया. यहां से शुरू हुआ उनका यूपीएससी का सफर जिसमें उन्हें पहले प्रयास में तो असफलता मिली लेकिन दूसरे ही प्रयास में 2016 की यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 12 हासिल कर आईएएस बनने का लक्ष्य हासिल कर लिया.

बचपन से पढ़ाई में रहीं होशियार
हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली तेजस्वी राणा पढ़ाई में बचपन से ही काफी होशियार रहीं. उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में बेहद अच्छे नंबर लाकर यह साबित भी कर दिया. इंटर के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में करियर बनाने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने जेईई का एग्जाम दिया और उसमें उन्हें सफलता मिल गई. उनकी रैंक बहुत अच्छी थी जिस वजह से उन्हें आईआईटी कानपुर मिल गया. यहां से उन्होंने ग्रेजुएशन पूरी की.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर
साल 2015 में तेजस्वी राणा ने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी. इसमें उन्होंने प्री-परीक्षा तो पास कर ली लेकिन मेंस में सफलता नहीं मिली. हालांकि उन्हें इससे परीक्षा के पैटर्न का पता चल गया. इसी के आधार पर उन्होंने तैयारी को मजबूत किया और बेहतर तरीके से दूसरा प्रयास किया. इस बार किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 12 हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया. इस तरह उनका यूपीएससी का सफर पूरा हो गया.

यहां देखें तेजस्वी राणा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

अन्य कैंडिडेट्स को तेजस्वी की सलाह
तेजस्वी का मानना है कि सबसे पहले आप अपने सिलेबस को अच्छी तरह देख लें. उसके हिसाब से अपनी पढ़ाई का शेड्यूल बनाकर उसे अपने सामने लगा लें. एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेसिक मजबूत करें. सोच समझकर ऑप्शनल का चुनाव करें. मन लगाकर आप लगातार पढ़ाई करते रहें और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर देख लें. सिलेबस कंप्लीट करने के बाद मॉक टेस्ट पेपर दें और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. ऐसा करने से आप परीक्षा वाले दिन बेहतर कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें:

Central Universities New VCs: राष्ट्रपति कोविंद ने 12 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के VCs को किया अपाइंट, यहां देखें लिस्ट

OPSC Recruitment 2021: असिस्टेंट पब्लिक प्रॉसिक्यूटर के 46 पदों पर निकली भर्ती, जाने एलिजिबिलिटी-सिलेक्शन प्रोसेस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *