IAS Success Story Smart Study Is Necessary To Get Success In Civil Services Know Important Things From IAS Prerna Singh

By | August 17, 2021

Success Story Of IAS Topper Prerna Singh: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में वैसे तो हर कोई अपने अलग अंदाज में तैयारी करता है, लेकिन कुछ तरीके ऐसे होते हैं, जिन्हें अपनाकर कैंडिडेट्स बेहतर परफॉर्म कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. आज आपको 2017 बैच की आईएएस अफसर प्रेरणा सिंह की कहानी बताएंगे, जिन्होंने स्मार्ट स्टडी की बदौलत सिविल सेवा में अपना लक्ष्य हासिल किया. उनका मानना है कि इस परीक्षा में सफलता के लिए यह काफी जरूरी होता है.

स्मार्ट स्टडी क्यों है जरूरी 
प्रेरणा सिंह के मुताबिक अगर आप यूपीएससी में स्मार्ट स्टडी करेंगे, तो आपको कई फायदे हो सकते हैं. पहला तैयारी का बोझ कम हो जाएगा और आपका समय भी बचेगा. इस बचे हुए समय में आप अपनी सिलेबस का रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं. इससे आपकी तैयारी मजबूत हो जाएगी और आप कॉन्फिडेंट होकर परीक्षा में शामिल होंगे. उनके मुताबिक स्मार्ट स्टडी करने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं और टॉपर्स से कुछ टिप्स ले सकते हैं. 

एनसीईआरटी की किताबों से बेस मजबूत करें
प्रेरणा का मानना है कि अगर आप यूपीएससी में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एनसीईआरटी की कक्षा 6 से 12 तक की किताबें पढ़कर अपना बेस मजबूत करना होगा. प्रेरणा ने खुद यह रणनीति अपनाई थी और यह काफी कारगर भी रही. उनका मानना है कि तैयारी करते वक्त आप जल्दबाजी ना दिखाएं और धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहें. यहां धैर्य रखकर ही आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं.

यहां देखें प्रेरणा सिंह का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को प्रेरणा सिंह की सलाह
प्रेरणा सिंह का मानना है कि सभी लोगों को प्री और मेन्स को पूरी गंभीरता से लेना होगा. उनके मुताबिक आप सबसे पहले बेसिक्स क्लियर करें और उसके बाद स्टैंडर्ड किताबों से तैयारी में जुट जाएं. आप इंटरनेट का तैयारी के लिए सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा सिलेबस कंप्लीट करने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी यूपीएससी में काफी अहम भूमिका निभाती है.

यह भी पढ़ेंः Allahabad HC Recruitment 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने RO, ARO के सैकड़ों पदों पर निकाली भर्तियां, यहां देखें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *