IAS Success Story Shweta Passed The UPSC Exam Thrice With The Exact Strategy And Became An IAS Officer

By | April 1, 2021

Success Story Of IAS Topper Shweta Chauhan: कई लोगों को यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने में सालों लग जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त कर लेते हैं. उसके बाद भी जितने प्रयास करते हैं सभी में उन्हें सफलता मिलती है. आज आपको श्वेता चौहान की कहानी बताएंगे जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को तीन बार पास किया. पहले और दूसरे प्रयास में उन्हें मन मुताबिक रैंक नहीं मिली और उन्होंने तीसरा प्रयास किया. चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 8 प्राप्त की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. आइए इनकी कहानी जान लेते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी से की ग्रेजुएशन

श्वेता ने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उनकी तैयारी इतनी जबरदस्त थी कि पहले ही प्रयास में 2013 में उन्होंने सफलता प्राप्त कर ली. उन्होंने इस प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 573 प्राप्त की, जिससे वे संतुष्ट नहीं हुईं. इसके बाद उन्होंने फिर तैयारी के लिए समय लिया और दूसरा प्रयास 2015 में किया, जिसमें उनकी रैंक 474 आई. उन्हें यह रैंक भी अच्छी नहीं लगी और उन्होंने 2016 में तीसरा प्रयास किया और टॉपर बन गईं.

साथ करें प्री और मेंस की तैयारी

श्वेता का मानना है कि यूपीएससी की प्री और मेंस परीक्षा की तैयारी आपको एक साथ करनी चाहिए. कुछ लोग दोनों की अलग-अलग तैयारी करते हैं जो अच्छी रणनीति नहीं है. इसके अलावा आप कम से कम किताबों के साथ तैयारी करें और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें. जब आप रिवीजन के साथ आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करेंगे तो आपकी परफॉर्मेंस बेहतर होगी और सफलता की संभावना बढ़ जाएगी.

यहां देखें श्वेता का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को श्वेता की सलाह 

श्वेता का मानना है कि अगर आप एवरेज स्टूडेंट रहे हैं तब भी आप इस परीक्षा को जीरो से शुरू करके पास कर सकते हैं. वे कहती हैं कि कई बार लोग आपको यह कहकर डिमोटिवेट करते हैं कि एवरेज स्टूडेंट के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करना संभव नहीं है. उनका मानना है कि यहां आप लगातार मेहनत करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए आपका एजुकेशनल बैकग्राउंड मायने नहीं रखता. आप सही दिशा में लगातार मेहनत करके यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

IAS Success Story: साधारण बैकग्राउंड वाले शुभम ने आईएएस अफसर बनने के लिए कई बार दी यूपीएससी की परीक्षा, जानिए उनका सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *