IAS Success Story Saumya Gurunani Did Not Like To Sit For Hours So Left Job And Prepared For UPSC She Became An IAS In Fourth Attempt

By | July 20, 2021

Success Story Of IAS Topper Saumya Gurunani: आज के दौर में अधिकतर लोग ऑफिस में घंटों एक जगह बैठकर काम करते रहते हैं, जबकि कई लोगों को इस तरह की नौकरी पसंद नहीं होती. आज आपको आईएएस अफसर सौम्या गुरुनानी की कहानी बताएंगे, जिन्हें इंजीनियरिंग के बाद अच्छी नौकरी मिली थी, लेकिन घंटों कंप्यूटर के सामने बैठना उन्हें पसंद नहीं था. इस वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी में जाने का फैसला किया. सौम्या ने चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें से उन्हें दोबारा सफलता मिली. चौथे प्रयास में उन्हें मन मुताबिक आईएएस सेवा मिल गई.

ऐसी रही शुरुआती जिंदगी
सौम्या गुरुनानी का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में हुआ था. बचपन से ही सौम्या पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर रहें और उन्होंने हमेशा टॉप किया. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग करने का फैसला किया और एक संस्थान में दाखिला ले लिया. वह हमेशा ब्रिलिएंट स्टूडेंट रही थी इसलिए उन्हें डिग्री पूरी होने के बाद एक अच्छी नौकरी मिल गई. यहां लंबे समय तक कंप्यूटर पर बैठकर काम करना पड़ता था, इसलिए उनका यहां मन नहीं लग रहा था. ऐसे में उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया.

परिवार ने भी यूपीएससी के लिए किया प्रेरित
सौम्या के परिजनों को लगता था कि वह शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रहीं इसलिए वे यूपीएससी सिविल सर्विस में सफलता प्राप्त कर सकती हैं. इसलिए उन्होंने इंजीनियरिंग के बाद उन्हें यूपीएससी में जाने के लिए काफी प्रेरित किया. इस दौरान सौम्या ने भी यूपीएससी की तरफ जाने का मन बनाया. शुरुआती दो प्रयासों में उन्हें असफलता मिली. तीसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली लेकिन अच्छी रैंक नहीं मिली. आखिरकार तीसरे चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 30 प्राप्त करके अपना सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें सौम्या गुरुनानी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सौम्या की सलाह
सौम्या का मानना है कि अगर आपकी दिलचस्पी यूपीएससी की तरफ है तो आपको जरूर इसके लिए प्रयास करना चाहिए. प्रयास के दौरान कई बार यहां असफलता मिलती हैं लेकिन उन से घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने लक्ष्य पर फोकस करें और सही स्ट्रेटजी बनाकर आगे बढ़ें. कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास ही आपको यहां सफलता दिलाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः IBPS Clerk Recruitment 2021: आईबीपीएस ने ग्रेजुएट युवाओं के लिए निकालीं बंपर भर्तियां, जानें आवेदन का तरीका

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *