IAS Success Story Miss India Finalist Aishwarya Passed UPSC Exam In First Attempt Know Her Journey

By | April 29, 2021

Success Story Of IAS Topper Aishwarya Sheoran: आज आपको साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाली ऐश्वर्या शेरोन की कहानी बताएंगे, जिन्होंने मॉडलिंग के क्षेत्र में अच्छी खासी पहचान बनाने के बाद यूपीएससी में कदम रखा और पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करके अपना सपना पूरा कर लिया. उन्होंने इतनी सटीक रणनीति के साथ यूपीएससी की तैयारी की और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 93 प्राप्त कर ली.

इंटरमीडिएट के बाद मॉडलिंग की 
ऐश्वर्या के पिता इंडियन आर्मी में अफसर हैं और इसी वजह से उनकी पढ़ाई देश के कई शहरों में हुई. वे पढ़ाई में काफी होशियार थीं और इंटरमीडिएट के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी में जाने का फैसला कर लिया. हालांकि ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने कुछ ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और मॉडलिंग के लिए उनके पास ऑफर आने लगे. करीब 2 साल तक उन्होंने कई प्रोजेक्ट के साथ मॉडलिंग की. यहां तक कि वे मिस इंडिया की फाइनलिस्ट भी रहीं. 

मॉडलिंग के बाद यूपीएससी में लौटीं 
अपनी ग्रेजुएशन के आखिरी वर्ष तक उन्होंने मॉडलिंग के कई प्रोजेक्ट किए. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी का सपना पूरा करने के लिए रणनीति बनाई और तैयारी शुरू कर दी. करीब 1 साल तक लगातार मेहनत करने के बाद उन्होंने परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करके आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. 

यहां देखें ऐश्वर्या का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को ऐश्वर्या की सलाह
ऐश्वर्या का मानना है कि आपको अपने लक्ष्य के प्रति बिल्कुल क्लियर होना चाहिए. भले ही ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने मॉडलिंग की, लेकिन वह पहले से ही यह तय कर चुकी थीं कि उन्हें यूपीएससी की परीक्षा पास कर सिविल सेवा में जाना है. उन्होंने अपनी बेहतरीन रणनीति बनाई और सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया. उन्होंने कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता प्राप्त कर ली. वह कहती हैं कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको लगातार मेहनत करनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: एवरेज स्टूडेंट होकर भी खुद पर किया भरोसा और कड़ी मेहनत कर पहले ही प्रयास में मंदार ने पास की यूपीएससी परीक्षा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *