IAS Success Story Made Up My Mind To Go To UPSC After High School Vaibhav Became IAS In First Attempt Due To Hard Work

By | April 26, 2021

Success Story Of IAS Topper Vaibhav Gondane: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 25 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले वैभव गोंडाने की कहानी बताएंगे, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में अपना लक्ष्य हासिल करके सपना पूरा कर लिया. उनकी रणनीति पहले प्रयास में कारगर रही और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. खास बात यह रही कि उन्होंने अपना लक्ष्य हाईस्कूल के बाद ही निर्धारित कर लिया था. ऐसे में उन्होंने बहुत पहले ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी, जिसका फायदा उन्हें परीक्षा के दौरान हुआ.

मजबूत मोटिवेशन जरूरी

मूल रूप से महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले वैभव का मानना है कि यूपीएससी में आने के पीछे हर किसी का एक मोटिवेशन होता है. अधिकतर लोग यहां देश सेवा का सपना लेकर आते हैं. अगर आपके दिमाग में भी कुछ इस तरह का मोटिवेशन है तो आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए लंबे समय तक मेहनत कर सकते हैं. जो लोग यहां बंगला, गाड़ी और रुतबे को देखकर आते हैं, वह कुछ महीनों बाद ही इस सफर को खत्म कर देते हैं. उनका मानना है कि अगर यहां आप आएं तो उसके पीछे मजबूत वजह होनी चाहिए.

सिलेबस को डिवाइड कर लें

वैभव का मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी के लिए अपने सिलेबस को दो हिस्सों में बांट लें. पहला हिस्सा रीडिंग और दूसरा हिस्सा राइटिंग के लिए रखें. कुल मिलाकर आप बराबर समय दोनों चीजों को देंगे तो आपकी तैयारी बेहतर होगी. इस परीक्षा के लिए रीडिंग और राइटिंग दोनों काफी जरूरी होते हैं. इसके अलावा आप किताबों से हटकर आसपास की चीजों पर भी नजर रखें. करंट अफेयर्स के बारे में पूरी जानकारी रखें. 

यहां देखें वैभव का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को वैभव की सलाह

वैभव का मानना है कि यूपीएससी के लिए आप लिमिटेड किताबों के साथ तैयारी करेंगे तो आपके पास रिवीजन करने का काफी वक्त बचेगा. इसके अलावा आप आंसर राइटिंग, मॉक टेस्ट पेपर देकर तैयारी का एनालिसिस भी करते रहे. प्रतिदिन न्यूजपेपर पढ़ें और आसपास हो रही घटनाओं के बारे में जागरूक रहें. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयारी की, उम्र कम होने की वजह से एक साल इंतजार किया, दूसरे प्रयास में शिवानी बनीं टॉपर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *