IAS Success Story Made Good Strategy For UPSC And Mukund Got Success In First Attempt Know His Story

By | April 28, 2021

Success Story Of IAS Topper Mukund Kumar: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2019 में ऑल इंडिया रैंक 54 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाले मुकुंद कुमार की कहानी बताएंगे, जिन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर अपना सपना पूरा कर लिया. उन्होंने इस परीक्षा में बैठने से पहले अपनी जबरदस्त रणनीति बनाई और वह कारगर भी रही. वे उन भाग्यशाली कैंडिडेट्स में शुमार हैं, जिनको पहले ही प्रयास में सफलता मिल जाती है.

खुद को मोटिवेट रखना जरूरी 
मुकुंद का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा में आप किसी मोटिवेशन के साथ उतरते हैं, तो यह आपके लिए पॉजिटिव प्वॉइंट बन जाता है. अगर आप खुद को मोटिवेट रखकर यूपीएससी की तैयारी करेंगे तो आप सफलता जरूर प्राप्त कर सकते हैं. उनका मानना है कि निरंतर मेहनत करके ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. इस दौरान आपको धैर्य रखना चाहिए.

इस वजह से यूपीएससी में आने का फैसला किया
मुकुंद हमेशा से ऐसे फील्ड में करियर बनाना चाहते थे, जहां वे गरीब लोगों की मदद कर सकें. इसके लिए उन्हें यूपीएससी सबसे बेहतर लगा. उन्होंने यूपीएससी का फॉर्म भरने से पहले अपनी तैयारी पूरी तरह मजबूत कर ली. पूरी तैयारी के साथ में परीक्षा में उतरे और उन्होंने पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करके अपना सपना पूरा कर लिया. 

यहां देखें मुकुंद का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को मुकुंद की वजह 
मुकुंद का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको सटीक रणनीति और बेहतर शेड्यूल बनाना होगा. इसके अलावा आपको लिमिटेड सोर्सेस के साथ आगे बढ़ना होगा. आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और मॉक टेस्ट पेपर देना भी बहुत जरूरी होता है. आप अपनी तैयारी का एनालिसिस भी करते रहें, ताकि गलती होने पर उसे सुधारा जा सके. कम से कम प्री परीक्षा के लिए 6 महीने लगातार तैयारी करें. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IAS Success Story: यूपीएससी में चार बार हुईं फेल, हार नहीं मानी और पांचवें प्रयास में संजीता का सपना हुआ पूरा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *