IAS Success Story Left Coaching And Believe In Self Study Then Alok Kumar Became An IAS Officer Know His Strategy

By | August 20, 2021

Success Story Of IAS Topper Alok Kumar: यूपीएससी की तैयारी के दौरान तमाम कैंडिडेट्स कोचिंग को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. कुछ लोग कोचिंग को जरूरी मानते हैं तो कुछ लोगों का कहना है कि सेल्फ स्टडी की बदौलत भी आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आज आपको आईएएस अफसर आलोक कुमार की कहानी बताएंगे, जो कोचिंग की वजह से सेल्फ स्टडी पर फोकस नहीं कर पाए और इसकी वजह से उन्हें पहले प्रयास में असफलता का सामना करना पड़ा. दूसरे प्रयास में उन्होंने कोचिंग छोड़ दी और घर पर रहकर तैयारी की और सफलता हासिल की. 

गलतियों से सीखना बेहद जरूरी
आलोक कुमार का मानना है कि अगर आप यूपीएससी में असफलता के बाद उससे सबक लेंगे तो अगली बार बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे. पहले प्रयास में उनकी सेल्फ स्टडी अच्छी तरीके से नहीं हो पाई और इसके अलावा भी कई खामियां रहीं, जिसकी वजह से उन्हें सफलता नहीं मिली. दूसरे प्रयास में उन्होंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और ऑल इंडिया रैंक 41 हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

रिवीजन और एनालिसिस जरूरी
आलोक कुमार के मुताबिक सबसे पहले आपको यूपीएससी का सिलेबस देख लेना चाहिए. इससे आपको अपने लिए स्टडी मैटेरियल तैयार करने में काफी आसानी होगी. वह मानते हैं कि बेहतर रणनीति और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन काफी जरूरी होता है. इसके अलावा समय-समय पर अपनी तैयारी का एनालिसिस करें और गलतियों को सुधारें. इससे आपको अपनी एक्चुअल स्थिति जानने में मदद मिलेगी.

यहां देखें आलोक कुमार का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को आलोक कुमार की सलाह
आलोक कुमार का मानना है कि यूपीएससी में आपको सही दिशा में आगे बढ़ना चाहिए. अगर आप सही गाइडेंस और बेहतर रणनीति के साथ यहां उतरेंगे तो आपको काफी फायदा होगा. इसके अलावा खुद को पॉजिटिव रखना भी जरूरी होता है. सकारात्मक रवैया आपको लंबे समय तक मोटिवेट रखने में मदद करता है और इससे ही आपको सफलता मिलती है.

यह भी पढ़ेंः Allahabad HC Recruitment 2021: ग्रेजुएट युवाओं के पास इलाहाबाद हाईकोर्ट में नौकरी का बढ़िया मौका, ऐसे करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *