IAS Success Story Left Bank Job To Become IAS Anu Kumari Got Success Like This With Married Life Know Her Strategy

By | August 18, 2021

Success Story Of IAS Topper Anu Kumari: आज आपको यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाली अनु कुमारी की कहानी बताएंगे, जिन्होंने आईएएस बनने की खातिर बैंक की नौकरी छोड़ी और करीब 2 साल तक अपने बच्चे से दूर रहीं. अपनी शादीशुदा जिंदगी के साथ उन्होंने इस कठिन सफर को पूरा किया. इस दौरान उन्होंने तमाम तरह की चुनौतियों का सामना किया, लेकिन हार नहीं मानी और लगातार अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती रहीं. उन्हें दूसरे प्रयास में यहां सफलता मिली. 

एमबीए के बाद लगी बैंक में नौकरी
मूल रूप से हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी ने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और उसके बाद एमबीए के लिए नागपुर के एक कॉलेज में दाखिला ले लिया. इसके बाद उनके यहां बैंक में नौकरी लग गई. फिर उनकी शादी हो गई और उन्होंने गुड़गांव में ट्रांसफर ले लिया. शादी के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए बैंक की नौकरी छोड़ दी. कई लोगों ने उनसे ऐसा न करने के लिए कहा लेकिन उन्होंने अपने सपने की खातिर ऐसा कदम उठाया.

2 साल तक बच्चे से रहीं दूर
यूपीएससी की तैयारी की खातिर अनु कुमारी करीब 2 साल तक अपने बच्चे से भी दूर रहीं. कई बार बच्चे की याद करके वे बहुत रोती थीं, लेकिन उन्होंने ठान लिया था कि जल्द से जल्द परीक्षा पास करके ही बच्चे के पास लौटेंगी. पहले प्रयास में उन्हें सफलता मिली तो वे बुरी तरह टूट गईं लेकिन उन्होंने एक बार फिर प्रयास किया और 2017 में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल कर ली. इस तरह उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया.

यहां देखें अनु कुमारी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को अनु कुमारी की सलाह
अनु कुमारी का मानना है कि जब आप यूपीएससी की तैयारी करेंगे तो उस वक्त समाज के लोग आपको कई तरह डिमोटिवेट करेंगे और ताने मारेंगे. खास तौर से शादीशुदा लोगों के लिए यह चुनौती होती है, लेकिन आपको अपने लक्ष्य पर फोकस करना होगा. अपनी क्षमताओं के अनुसार बेहतर रणनीति बनाएं और कड़ी मेहनत करके अपना लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करें. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत और पूरे समर्पण के साथ ही आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: कभी सेकंड डिवीजन लाने वाले Junaid Ahmad कैसे बने आईएएस अफसर? जानें उनकी सफलता का राज

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *