IAS Success Story Is It Right To Prepare For UPSC With Job Know From IAS Officer Namrata Jain

By | August 25, 2021

Success Story Of IAS Topper Namrata Jain: तमाम लोग यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करते वक्त अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जॉब करते हैं. कुछ लोग मजबूत आर्थिक स्थिति होने के बावजूद जॉब के साथ तैयारी करना पसंद करते हैं. ऐसे में क्या यूपीएससी की तैयारी करते वक्त जॉब करना सही है? इस सवाल को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं. आज आपको इस मामले पर आईएएस अफसर नम्रता जैन (Namrata Jain) के नजरिया के बारे में बता रहे हैं.

ऐसा रहा नम्रता का सफर
नम्रता मूल रूप से छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा की रहने वाली हैं. उनकी हाईस्कूल तक की पढ़ाई यहीं से हुई और उसके बाद वह पढ़ाई के लिए भीलवाड़ा चली गईं. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और इसके बाद नौकरियों के तमाम ऑफर छोड़ दिए और यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. पहले प्रयासों में उन्हें असफलता मिली, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली और ऑल इंडिया रैंक 99 प्राप्त की. हालांकि इससे उन्हें आईपीएस सेवा मिली. ऐसे में उन्होंने एक और प्रयास किया और तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 12 हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

जॉब के साथ तैयारी पर नम्रता की राय 
नम्रता का मानना है कि अगर आपका आर्थिक बैकग्राउंड मजबूत है तो आपको नौकरी के बजाय तैयारी पर पूरी तरह फोकस करना चाहिए. उनके मुताबिक इस परीक्षा में आपको पूरी तरह समर्पित होकर सफलता मिलती है. हालांकि उनका यह भी मानना है कि अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आप जॉब के साथ तैयारी करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

यहां देखें नम्रता जैन का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू 

अन्य लोगों को नम्रता की सलाह
नम्रता का मानना है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ आगे बढ़ना होगा. उनके मुताबिक यहां अगर आप कंसिस्टेंट रहकर लगातार सही दिशा में मेहनत करेंगे तो आपको कुछ सालों में सफलता मिल जाएगी. नम्रता कहती हैं कि अगर आपको यूपीएससी में असफलता मिले तो उसे निराश होने के बजाय भविष्य में गलतियों को सुधारें और बेहतर तरीके से परफॉर्म करें.

यह भी पढ़ेंः UKPSC FRO Recruitment 2021: फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के तमाम पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त, जानें डिटेल

CIL Recruitment 2021: कोल इंडिया में Management Trainee के 588 पदों निकली भर्ती, इंजीनियरिंग कर चुके युवा करें आवेदन

SSC Recruitment 2021: एसएससी Constable GD भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त, जल्द करें अप्लाई

UP NHM CHO Admit Card 2021: यूपी एनएचएम ने CHO भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

WBJS Pre Exam 2021: WB ज्यूडिशियल प्रीलिमनरी परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी, 12 सितंबर को है एग्जाम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *