IAS Success Story IAS Success Story: Even Years Of Failure Could Not Disappoint Yashwant Meena, Finally Achieved Her Goal

By | August 27, 2021

Success Story Of IAS Topper Yashwant Meena: यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. अगर वे इस सफर में असफल हो जाते हैं, तो उन्हें अपने आसपास रहने वाले लोगों के ताने भी सुनने पड़ते हैं. ऐसी परिस्थिति में वे मानसिक रूप से दबाव में आ जाते हैं, लेकिन जो लोग इन चीजों को दरकिनार कर आगे बढ़ते हैं, वह सफलता जरूर प्राप्त कर लेते हैं. आज आपको यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने वाले यशवंत मीणा की कहानी बताएंगे, जिन्हें लगातार 4 बार असफलता मिलने के बाद पांचवें प्रयास में वो सफल हो गए. 

इंटरव्यू तक पहुंचने के बाद उम्मीद बढ़ी
राजस्थान के जयपुर के रहने वाले यशवंत मीणा ने यूपीएससी की तैयारी से पहले इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. लगातार उन्हें दो बार असफलता का सामना करना पड़ा, तो वह थोड़े निराश हुए. वे तीसरे प्रयास में इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए. ऐसे में उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस काफी हाई हो गया और उन्हें उम्मीद लगी कि वो बीच परीक्षा को जरूर पास कर सकते हैं. हालांकि चौथे प्रयास में वे सफल नहीं हुए. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पांचवें प्रयास में 797 रैंक हासिल कर ली. इस तरह यशवंत का यूपीएससी का सफर पूरा हो गया.

इस रणनीति से मिली सफलता
चार बार असफलता मिलने के बाद यशवंत को समझ आया कि उनकी तैयारी तो काफी बेहतर है लेकिन आंसर राइटिंग में वे मात खा जाते हैं. इसलिए उन्होंने इस बार आंसर राइटिंग पर विशेष फोकस किया और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन कर तैयारी को मजबूत किया. इसके अलावा उन्होंने एस्से के पेपर की विशेष तैयारी कर ज्यादा से ज्यादा नंबर हासिल किए. इस प्लानिंग से यशवंत को पांचवें प्रयास में सफलता मिल गई.

यहां देखें यशवंत का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

अन्य कैंडिडेट्स को यशवंत की सलाह
यशवंत का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको काफी धैर्य रखना होगा. यहां घबराने से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला. यशवंत मानते हैं कि कड़ी मेहनत और सेल्फ मोटिवेशन से आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वे सभी कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ें: 

NPCIL Recruitment 2021: न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में निकली 107 पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

BSF Constable Recruitment 2021: बीएसएफ में 7545 कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए तुरंत करें अप्लाई, नहीं बचा है अधिक समय

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *