IAS Success Story How To Get More Marks In Essay Paper In UPSC Know From IAS Chandrima Attri

By | August 12, 2021

Success Story Of IAS Topper Chandrima Attri: यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सभी पेपर में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत होती है. लेकिन कुछ पेपर ऐसे होते हैं जिनमें आप छोटे-मोटे बदलाव कर ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं. इनमें एक पेपर एस्से यानी निबंध का भी होता है. आज आपको आईएएस अफसर चंद्रिमा अत्री की कहानी जानेंगे और उनसे यह भी जानेंगे कि किस तरह आप निबंध के पेपर में ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि 2019 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चंद्रिमा ने निबंध के पेपर में सबसे ज्यादा नंबर हासिल किए थे.

चौथे प्रयास में चंद्रिमा को मिली सफलता
चंद्रमा मूल रूप से हरियाणा के पानीपत जिले की रहने वाली हैं. चंद्रिमा को यूपीएससी में सफलता अपने चौथे प्रयास में मिली है. शुरुआती 3 प्रयासों में वे इंटरव्यू राउंड तक भी नहीं पहुंची थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती रहीं. आखिरकार साल 2019 में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 72 प्राप्त करके आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

निबंध के पेपर को ऐसे करें सॉल्व
चंद्रिमा के मुताबिक निबंध के पेपर में आपको 3 घंटे मिलते हैं. इस दौरान आपको दो टॉपिक पर निबंध लिखने होते हैं. सबसे पहले आप अपने समय को दो हिस्सों में बांट लें. इसके बाद निबंध के सबसे जरूरी पॉइंट्स को नोट कर लें. याद रखें कि आप जितने तथ्यों को लेकर निबंध लिखेंगे आपके नंबर उतने ही ज्यादा आएंगे. आप निबंध शुरू करने से पहले पूरा स्ट्रक्चर बना लें कि आपको कैसे शुरुआत करनी है और कैसे उसको खत्म करना है. इस दौरान टाइम मैनेजमेंट काफी जरूरी होता है.

यहां देखें चंद्रिमा अत्री का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को चंद्रिमा की सलाह
चंद्रिमा के मुताबिक पेपर के दौरान कैंडीडेट्स को निबंध लिखने के लिए टॉपिक को लेकर कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है. आप किसी भी टॉपिक पर तथ्यों और बेहतर जानकारी के साथ अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं. अगर आप बिल्कुल अलग टॉपिक पर निबंध लिखने के चक्कर में पड़ेंगे तो आपका नुकसान हो जाएगा. वे कहती हैं कि हर वीकेंड आप कम से कम 2 निबंध लिखकर प्रैक्टिस करते रहें ताकि पेपर वाले दिन तय समय सीमा में आप निबंध लिख लें. 

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: कई बार सिविल सेवा के इंटरव्यू में फेल होने वाले Ashutosh Kulkarni कैसे हुए सफल, जानें उनकी स्ट्रेटेजी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *