IAS Success Story How Buhsara Bano Achieved Success Between Job Children And Family Know Her Inspirational Story

By | August 19, 2021

Success Story Of IAS Topper Bushara Bano: शादी के बाद अधिकतर लोगों को लगता है कि यूपीएससी सिविल सेवा जैसी परीक्षा की तैयारी करना काफी मुश्किल है, लेकिन कुछ लोग ऐसी परिस्थितियों के बीच सफलता प्राप्त करके दिखाते हैं. आज आपको आईएएस अफसर बुशरा बानो की कहानी बताएंगे. उन्होंने फुल टाइम जॉब, शादीशुदा जिंदगी और बच्चे की जिम्मेदारियों के बीच सिविल सेवा की तैयारी की और दूसरे प्रयास में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. आज बुशरा सभी के लिए मिसाल बन चुकी हैं.

मैनेजमेंट से पीएचडी की डिग्री हासिल की 
बुशरा बानो ने मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद पीएचडी की डिग्री हासिल की. फिर उनकी कोल इंडिया लिमिटेड में नौकरी लग गई. शादी के बाद भी उन्होंने नौकरी नहीं छोड़ी. इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया और तैयारी शुरू कर दी. फुल टाइम जॉब और बच्चे की जिम्मेदारियों के बीच उनके लिए यूपीएससी परीक्षा किसी चुनौती से कम नहीं थी, लेकिन उन्होंने लगातार कड़ी मेहनत की. 

बिना कोचिंग के हासिल की सफलता 
आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना कोचिंग के बुशरा बानो ने यूपीएससी की तैयारी की और दूसरे प्रयास में सफलता भी हासिल करके दिखाई. उन्होंने मैनेजमेंट को अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना था. उनकी इस पर अच्छी पकड़ थी और यही वजह रही कि उन्होंने अच्छा स्कोर भी किया. उनका मानना है कि यूपीएससी के दौरान ऑप्शनल का चुनाव बेहद सोच समझ कर करें. अगर आपकी ऑप्शनल पर पकड़ मजबूत होगी तो यह आपके लिए यूपीएससी में काफी फायदेमंद साबित होगा.

यहां देखें बुशरा बानो का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को बुशरा की सलाह
बुशरा बानो का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी करते हो सबसे पहले आप सिलेबस को अच्छी तरह देखें. इसके बाद आप अपनी रुचि और क्षमताओं के अनुसार ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करें. बुशरा का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान लोगों की कही सुनी बातों पर ध्यान देने के बजाय अपनी खुद की रणनीति बनाएं और उस पर अमल करें. बुशरा के मुताबिक यूपीएससी में कड़ी मेहनत करने से ही सफलता मिलती है.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: कभी स्कूल वालों ने कहा था तुम फेल हो जाओगे, फिर Nitin Shakya ने आईएएस बनने की ठानी, ऐसे हुए सफल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *