IAS Success Story: Farman Took 7 Years To Clear UPSC Exam Know Which Strategy Was Useful

By | March 8, 2021

Success Story Of IAS Topper Farman Ahmad Khan: आज आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले फरमान अहमद खान की कहानी बताएंगे, जिन्हें सफलता मिलने में 7 साल का लंबा वक्त लगा. कई बार असफलता मिली लेकिन वे निराश नहीं हुए और अपना सपना पूरा करके ही दम लिया. फरमान ने 2014 में पहली बार परीक्षा दी थी, जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने चार प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिल सकी. इस दौरान उन्होंने धैर्य रखा और खुद को सकारात्मक रखकर तैयारी करते रहे. आखिरकार छठवें प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई और उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया.

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की थी तैयारी 

फरमान का सपना बचपन से ही आईएएस अफसर बनने का था, इसलिए ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. ग्रेजुएशन के बाद में दिल्ली के जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग में रहकर तैयारी करने लगे. उन्होंने 2014 से 2019 तक लम्बा वक्त यहां गुज़ारा. उनका यूपीएससी का सफर करीब 7 साल का रहा. इसमें उन्हें पांच बार असफलता का सामना करना पड़ा.

अधूरी तैयारी के साथ परीक्षा ना दें 

फरमान कहते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा में आप छोटी-छोटी गलतियां करके सफलता से चूक जाते हैं. उनके मुताबिक कभी भी अधूरी तैयारी के साथ आप इस परीक्षा में शामिल ना हों. इससे आपका कुछ फायदा नहीं होगा, बल्कि आपके एटेम्पट बर्बाद हो जाएंगे. इसलिए जब भी आप की तैयारी बेहतर हो तभी आपको परीक्षा में शामिल होना चाहिए. अगर आप सही तैयारी और बेहतर रणनीति के साथ में आएंगे तो आप जल्दी सफल हो जाएंगे.

यहां देखें फरमान का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को फरमान की सलाह

यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोगों को फरमान असफलताओं से ना घबराने और निराश ना होने की सलाह देते हैं. वह कहते हैं कि उन्हें इस परीक्षा को पास करने में 7 साल का लंबा वक्त लगा, लेकिन उन्होंने कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी और धैर्य के साथ तैयारी करते रहे. फरमान का मानना है कि अगर आपके पास कोई अच्छा गाइड करने वाला है तो आप बिना कोचिंग के तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास कोई ऐसा शख्स नहीं है तो आपको कोचिंग की सहायता ले लेनी चाहिए. अक्सर लोग कोचिंग को लेकर कंफ्यूज रहते हैं लेकिन आप जो भी करें उसमें भरोसा रखें. मेहनत करने पर आपको सफलता जरूर मिलेगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *