IAS Success Story Exams With Just Four Months Of Preparation Saumya Became Topper InUPSC Know Her Strategy

By | April 27, 2021

Success Story Of IAS Topper Saumya Sharma: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 9 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाली सौम्या शर्मा की कहानी बताएंगे, जिन्होंने महज कुछ महीने की तैयारी के साथ इस परीक्षा में हिस्सा लिया और सफलता प्राप्त कर अपना सपना पूरा कर लिया. खास बात यह रही कि उन्होंने तैयारी के लिए किसी तरह की कोचिंग ज्वॉइन नहीं की और सेल्फ स्टडी के बदौलत सफलता हासिल की. उनकी कहानी सभी लोगों के लिए बेहद प्रेरणादायक है. 

लॉ की डिग्री के बाद यूपीएससी में आईं 

मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली सौम्या पढ़ाई में बहुत होशियार थीं. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने लॉ की डिग्री हासिल की. इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का फैसला किया और तैयारी शुरू कर दी. इसके लिए सबसे पहले उन्होंने यूपीएससी का नोटिफिकेशन देखा जिसमें परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी गई होती है. इसी के अनुसार उन्होंने अपना शेड्यूल बनाया और तैयारी शुरू कर दी. 

सेल्फ स्टडी पर किया भरोसा

सौम्या का मानना है कि अगर आपको भरोसा है कि आप सेल्फ स्टडी के दम पर इस परीक्षा को पास कर सकते हैं तो कोचिंग करने की कोई जरूरत नहीं है. इसके अलावा कुछ लोग गाइडेंस के लिए कोचिंग ज्वॉइन कर सकते हैं. यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. उनका मानना है कि इस परीक्षा में कोचिंग के बाद भी सेल्फ स्टडी करना बेहद जरूरी होता है. अगर आप बेहतरीन शेड्यूल के साथ सेल्फी स्टडी पर फोकस करेंगे तो आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

यहां देखें सौम्या का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सौम्या की सलाह

सौम्या का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आप चुनिंदा किताबों के साथ आगे बढ़ें. ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई पर फोकस करें और सिलेबस कंप्लीट होने के बाद रिवीजन पर ध्यान दें. इसके अलावा आप आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें और ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देकर अपनी तैयारी का एनालिसिस करें. वे कहती हैं कि हां अगर आप धैर्य के साथ तैयारी करेंगे तो जरूर सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IAS Success Story: IIM से पढ़ाई के बाद तीन साल नौकरी की, जॉब छोड़कर UPSC की तैयारी की और दूसरे प्रयास में नेहा बनीं आईएएस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *