IAS Success Story: Divya Shakti Moves Out Of A Small Village In Bihar To Become IAS, Learn How To Prepare For Exam

By | May 17, 2021

Success Story Of IAS Topper Divya Shakti: बिहार की रहने वाली दिव्या शक्ति ने अपने दूसरे की प्रयास में यूपीएससी सीएसई 2019 परीक्षा में 79वीं रैंक हासिल की और इसके साथ ही टॉपर्स की सूची में जगह बनाई. हालांकि इसे दिव्या का पहला अटेम्पट भी कहा जा सकता है. क्योंकि उन्होंने पहला अटेम्पट केवल परीक्षा के बारे में जानने के लिये बिना तैयारी के दिया था. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में दिव्या ने अपने सफर के बारे में खुलकर बात की. 

ऐसे मन में आया यूपीएससी परीक्षा की तैयारी का विचार
दिव्या कहती हैं कि उन्होंने काफी बाद में यह तय किया कि उन्हें किस क्षेत्र में जाना है. जिसके बाद वह तैयारी में जुट गईं. दिव्या ने बिट्स पिलानी से बीटेक किया. इसके बाद उन्होंने अपना मास्टर्स इकोनॉमिक्स में किया. इसके बाद उन्हें एक अच्छी कंपनी में नौकरी मिल गई. लेकिन उनका मन इस नौकरी में नहीं लगा. उनके कुछ सीनियर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. ऐसे में उनके मन में भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी का विचार आया.

काफी वक्त लगा यह तय करने में कि क्या करना है
उन्हें इस बात को तय करने में काफी वक्त लगा कि उन्हें यूपीएससी करना है या नहीं. दिव्या दूसरे कैंडिडेट्स को भी यही सलाह देती हैं कि वह अपने लक्ष्य को लेकर फोकस रहें. दिव्या ने पूरे एक साल तक विभिन्न परीक्षाएं दीं. ताकि वह यह जान पाएं कि वे किस क्षेत्र में जाना चाहती हैं. उन्होंने करीब एक साल का लंबा वक्त लगाया अपने लिए सही रास्ता चुनने के लिये.

यूपीएससी को लेकर साफ रखें गोल
दिव्या कहती हैं कि इस परीक्षा के लिये आपका मोटिवेशन तगड़ा होना चाहिए. किसी को देखकर या प्रभावित होकर फैसला ना करें.  उन्होंने पहले इस परीक्षा के बारे में सभी जानकारी जुटाई. एक साल की गंभीर तैयारी के बाद ही दिव्या ने सफलता हासिल कर ली.

यहां देखें दिव्या शक्ति द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू का वीडियो 

दिव्या की अन्य कैंडिडेट्स को सलाह
दिव्या कहती हैं कि आप यूपीएससी में दिए विषयों में से जिन विषयों में आपको थोड़ी बहुत भी कंफ्यूज तो उनकी एनसीईआरटी किताबें पढ़ें. ऑप्शनल का चुनाव सोच-समझकर करें. दिव्या ने अपनी तैयारी के दौरान काफी वीडियो देखे. वह कहती हैं कि आप जॉब के साथ यह एग्जाम पास कर सकते हैं. लेकिन यह उस व्यक्ति की क्षमताओं पर निर्भर करता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *