IAS Success Story Despite Being An Average Student Prepared For UPSC People Also Demotivated But Junaid Ahmad Became IAS With Hard Work

By | May 19, 2021

Success Story Of IAS Topper Junaid Ahmad: अधिकतर लोगों का मानना होता है कि यूपीएससी में सफलता केवल वही लोग प्राप्त कर सकते हैं, जिनका एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी मजबूत होता है. लेकिन हर साल तमाम स्टूडेंट सिविल सेवा में सफलता प्राप्त कर इन मिथकों को तोड़ देते हैं. आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2019 में ऑल इंडिया रैंक 3 प्राप्त करके आईएएस अफसर बनने वाले जुनैद अहमद की कहानी बताएंगे. जुनैद ने एक एवरेज स्टूडेंट से यूपीएससी टॉपर बनने तक का सफर तय किया.

एएमयू से की 12वीं तक की पढ़ाई
मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नगीना कस्बे के रहने वाले जुनैद अहमद की शुरुआती पढ़ाई होम टाउन से हुई. इसके बाद उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में दाखिला मिल गया. यहां से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की और इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया. खास बात यह थी कि उनके ग्रेजुएशन तक पढ़ाई में अच्छे नंबर नहीं आए थे, ऐसे में उनका यह फैसला कई लोगों के लिए चौंकाने वाला था.

यूपीएससी में पांचवें प्रयास में मिली सफलता
यूपीएससी की तैयारी के लिए जुनैद ने जामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग ज्वाइन कर ली, जहां यूपीएससी एस्पायरेंट्स को फ्री में कोचिंग की सुविधा दी जाती है. जुनैद को तीन बार यूपीएससी में असफलता मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते रहे. चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 352 के साथ यूपीएससी की परीक्षा पास की. इस रैंक के आधार पर उन्हें आईआरएस सेवा मिली. हालांकि उन्होंने इसके बाद भी प्रयास जारी रखा और 2019 में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें जुनैद अहमद का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को जुनैद की सलाह
जुनैद अहमद का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप जीरो से शुरू करके भी यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वे कहते हैं कि कई लोगों ने उन्हें यह कहकर डिमोटिवेट किया कि एवरेज स्टूडेंट इस परीक्षा को पास नहीं कर सकते. लेकिन कड़ी मेहनत की बदौलत उन्होंने अपना सपना पूरा कर लिया. जुनैद कहते हैं कि असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए और लगातार अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: रिवीजन को बनाया सफलता का मूल मंत्र और प्रेरणा ने यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना किया पूरा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *