IAS Success Story Can You Prepare For UPSC Though Internet And YouTube Know the Story Of IAS Roma Srivastava

By | July 22, 2021

Success Story Of IAS Topper Roma Srivastava: अगर आपसे कहा जाए कि इंटरनेट और यूट्यूब की मदद से आप यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा भी पास कर सकते हैं, तो क्या यकीन मानेंगे? भले ही आपको यह सुनकर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह बात बिलकुल सच है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में ऑल इंडिया रैंक 70 हासिल कर आईएएस अफसर बनने वाली रोमा श्रीवास्तव ने अपनी यूपीएससी की ज्यादातर तैयारी इंटरनेट और यूट्यूब की मदद से घर बैठकर की थी. यूपीएससी की परीक्षा उन्होंने एक बार नहीं बल्कि 3 बार पास की और आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. 

बिना कोचिंग के घर रहकर की तैयारी
एक तरफ जहां अधिकतर लोग यूपीएससी के लिए कोचिंग को जरूरी मानते हैं, वहीं रोमा श्रीवास्तव का मानना है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए सेल्फ-स्टडी से बेहतर कोई तरीका नहीं है. उनके मुताबिक आप इंटरनेट और यूट्यूब की मदद से घर पर रहकर सेल्फ स्टडी करें. अगर आप सही दिशा में इसी तरह तैयारी करेंगे, तो सफलता जरूर मिलेगी. 

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर
रोमा ने साल 2016 में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी. पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली, जिससे निराश हुए बिना उन्होंने लगातार तैयारी जारी रखी. अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने कमियों को दूर किया और परीक्षा पास कर ली लेकिन रैंक के मुताबिक इंडियन पोस्ट एंड टेलीकॉम सर्विस मिली. इससे वे संतुष्ट नहीं हुईं और साल 2018 में एक बार फिर से प्रयास किया. इस बार भी उन्हें सफलता मिल गई लेकिन रैंक के मुताबिक आईपीएस सेवा मिली. उन्होंने एक और प्रयास किया और साल 2019 में 70 रैंक हासिल कर आईएएस का सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें और रोमा श्रीवास्तव का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को रोमा की सलाह
रोमा श्रीवास्तव का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की कोचिंग नहीं कर सकते तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आप यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर सिविल सेवा का सिलेबस निकालने और उसके अनुसार अपना स्टडी मैटेरियल तैयार कर लें. जहां भी आपको परेशानी हो वहां इंटरनेट और यूट्यूब की मदद ले सकते हैं. रोमा के मुताबिक सबसे जरूरी सेल्फ स्टडी और ज्यादा से ज्यादा रिवीजन होता है. रोमा कहती हैं कि अगर आप लगातार कड़ी मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: गरीब लोगों की स्थिति देखकर Alok Singh ने यूपीएससी में आने का मन बनाया, जॉब के साथ ऐसे हुए सफल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *