IAS Success Story: Anisha Achieved Success In UPSC Exam By Learning From Her Mistakes

By | February 17, 2021

Success Story Of IAS Anisha Tomar: यूपीएससी की परीक्षा में कुछ लोगों को जल्दी सफलता मिल जाती है तो कुछ लोगों को सालों लग जाते हैं. आज आपको अनीषा तोमर की कहानी के बारे में बताएंगे जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है. अनीषा ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का अपना सपना पूरा कर लिया. उन्होंने इसके लिए काफी अच्छी रणनीति बनाई. सबसे पहले तो उन्होंने अपने सिलेबस को अच्छी तरह कंप्लीट किया. इसके बाद हर प्रयास में अपनी पुरानी गलतियों से सीख ली और आगे ऐसा न करने की कोशिश की. यही उनकी सफलता का मूल मंत्र बना. चलिए उनके सफर के बारे में जान लेते हैं.

ऐसा रहा अनीषा का यूपीएससी का सफर

अमीषा पढ़ाई में हमेशा से होशियार थीं. इंटरमीडिएट करने के बाद उन्हें पंजाब यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल गया, जहां से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री हासिल की. 2016 में ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने का लक्ष्य बना लिया. उन्होंने पहली बार 2017 में यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें उन्हें प्री परीक्ष में भी सफलता नहीं मिली. उन्होंने फिर कोशिश की और दूसरे प्रयास में वे मेन्स तक पहुंचीं और इंटरव्यू के लिए चयनित नहीं हुईं. उन्होंने अपनी रणनीति को बेहतर बनाकर तीसरी बार कोशिश की और उन्हें इस बार सफलता मिल गई. इस तरह करीब 4 साल बाद उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया.

जानिए अनीषा को किस रणनीति से मिली सफलता

पहले प्रयास में जब अनीषा तोमर को सफलता नहीं मिली, तो उन्होंने सबसे पहले अपनी गलतियों को ढूंढा. अगली बार उन गलतियों से सीख लेकर परीक्षा दी. दूसरी बार में कुछ गलतियां हुईं, जिन्हें अनीषा ने तीसरे प्रयास में सुधारा. आखिरकार उनकी यह रणनीति काम आई और उन्हें सफलता मिल गई. उनका मानना है कि कई लोग परीक्षा से पहले अपने पूरे सिलेबस को रिवाइज करने में गलती कर जाते हैं. हमेशा सिलेबस को अच्छी तरह रिवाइज करना चाहिए. वे कहती हैं कि आप नंबरों के लिए पढ़ने के बजाय अपनी गलतियों को सुधारेंगे, तो नंबर अपने आप बेहतर होते जाएंगे.

यहां देखें अनीषा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को अनीषा की सलाह

यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को अनीषा अपनी गलतियों से सीखकर बेहतर करने के बारे में सोचना चाहिए. वे कहती हैं कि असफलता मिलने पर निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि उन गलतियों को ढूंढना चाहिए, जिसकी वजह से सफलता नहीं मिल पाई. अगली बार उन गलतियों को सुधारकर कोशिश करनी चाहिए. आखिर में वे कहती हैं कि अच्छी रणनीति बनाकर लगातार मेहनत करने वालों को सफलता जरूर मिलती है. कई बार सफलता मिलने में समय लग सकता है, लेकिन पॉजिटिव रहें और सीख लेते रहें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *