IAS Success Story After Struggle Of Seven Years Saurav Pandey Become IAS Know His Strategy

By | June 11, 2021

Success Story Of IAS Topper Saurav Pandey: यूपीएससी में कई लोग असफलताओं से निराश होकर अपना सफर खत्म कर देते हैं, लेकिन जो लोग खुद को सकारात्मक रखकर उम्मीद नहीं छोड़ते, वे यहां सफलता जरूर प्राप्त कर लेते हैं. आज आपको साल 2019 में सिविल सर्विस परीक्षा पास कर आईएएस बनने वाले सौरभ पांडे के सफर के बारे में बताएंगे. उन्हें यह सफलता छठवें प्रयास में मिली. एक बार तो उन्होंने असफलताओं से निराश होकर तैयारी छोड़ने का मन बनाया, लेकिन परिवार और दोस्तों के सपोर्ट से वे फिर उठकर खड़े हुए और लक्ष्य प्राप्त किया.

सालों नौकरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की
सौरभ पांडे से यूपी के बनारस के रहने वाले हैं. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नौकरी ज्वाइन कर ली. कई सालों तक नौकरी करने के बाद उन्होंने अपने पुराने सपने यानी यूपीएससी में जाने का मन बनाया. सौरभ के लिए ऐसा करना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने खुद को इसके लिए तैयार किया और यूपीएससी की तैयारी में जुट गए.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर
सन 2014 में सौरभ ने यूपीएससी में पहला प्रयास किया, जिसमें तैयारी पूरी न होने की वजह से वह सफल नहीं हो पाए. हालांकि इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की फिर भी लगातार चार बार असफलता मिली है. कुल 5 बार असफल होने के बाद उन्होंने उम्मीद छोड़ दी. लेकिन परिवार और दोस्तों का सपोर्ट मिला तो फिर उठ खड़े हुए और आखिरी प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 66 हासिल कर आईएएस अफसर बन गए. 

यहां देखें सौरभ पांडे का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सौरभ की सलाह
सौरभ का मानना है कि यूपीएससी का सफर काफी संघर्षपूर्ण हो सकता है लेकिन आपको इस दौरान सकारात्मक रहना है. वह नेगेटिव लोगों से दूर रहने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि जब आपको लगे कि आप निराश हो रहे हैं तब आपको परिवार और दोस्तों का सहारा लेना चाहिए. इसके अलावा भी बैकअप प्लान तैयार करने की भी लोगों को सलाह देते हैं. उनका मानना है कि यूपीएससी में हर प्रयास को आप आखिरी प्रयास की तरह करें. लगातार मेहनत और रिवीजन की बदौलत आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: सालों तक असफल होने के बावजूद यशवंत मीणा ने UPSC में हासिल की सफलता, ऐसा रहा उनका सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *