IAS Success Story After Seeing The Life Of Farmers During The Job Made Up His Mind For UPSC And Shivam Sharma Became IAS

By | July 3, 2021

Success Story Of IAS Topper Shivam Sharma: कई लोगों की जिंदगी में कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो उन्हें यूपीएससी में जाने के लिए प्रेरित करती हैं. आज आपको आईएएस शिवम शर्मा की कहानी बताएंगे, जिन्होंने अपने देश के लिए कुछ करने की खातिर विदेश की नौकरी छोड़ दी. यहां उन्होंने नौकरी के दौरान किसानों के लिए कुछ करने का प्लान बनाया और इसके लिए उन्होंने यूपीएससी चुना. कड़ी मेहनत की बदौलत शिवम शर्मा ने लगातार दो बार यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. 

पहले आईआईटी बना सपना
शिवम शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं. वह शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी होशियार थे और उन्होंने इंटरमीडिएट के दौरान आईआईटी को अपना लक्ष्य बनाया. कड़ी मेहनत की बदौलत उन्होंने जेईई का एग्जाम पास कर लिया और उन्हें कानपुर आईआईटी में दाखिला मिल गया. यहां से शिवम शर्मा ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. उनका प्लेसमेंट जापान की एक कंपनी में हुआ. कुछ समय तक उन्होंने जापान में रहकर नौकरी की और उसके बाद वापस इंडिया आ गए. यहां उन्होंने कुछ साल नौकरी की और फिर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. 

किसानों को देखकर बदला लक्ष्य 
शिवम शर्मा ने जापान से लौटकर इंडिया में एक बड़ी कंपनी ज्वाइन कर ली. इस दौरान उन्हें किसानों की जिंदगी को करीब से देखने का मौका मिला. उनकी स्थिति देखकर उन्हें लगा कि सिविल सेवा में जाकर वे किसानों के लिए कुछ कर सकते हैं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली, लेकिन अगले ही प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली. लेकिन इस बार उन्हें इंडियन रिवन्यू सर्विस मिली जिससे वे संतुष्ट नहीं हुए. आखिरकार साल 2018 में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 251 हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

यहां देखें शिवम शर्मा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को शिवम की सलाह
शिवम का मानना है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट काफी सोच समझकर चुनना चाहिए. अगर आप अपना पसंदीदा सब्जेक्ट ऑप्शनल के रूप में चुनेंगे तो आप बेहतर नंबर हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ज्यादा से ज्यादा सेल्फ स्टडी करें और नोट्स बना लें. सिलेबस खत्म होने के बाद खूब रिवीजन करें और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. 

यह भी पढ़ेंः ISI Recruitment 2021: इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन सहित कई पदों पर निकली वैकेंसी, इस प्रोसेस से करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *