IAS Success Story: Achieved Good Numbers In Most Of The Exams But It Took Five Years For Bishakha To Get Success In UPSC

By | March 18, 2021

Success Story Of IAS Topper Bishakha Jain: अक्सर लोगों को लगता है कि जो लोग शुरू से पढ़ाई में होशियार होते हैं वह यूपीएससी की परीक्षा में जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2019 में सफलता प्राप्त करने वाली बिशाखा जैन की कहानी बताएंगे, जिनके अधिकतर परीक्षा में अच्छे नंबर आए, लेकिन यूपीएससी में सफलता मिलने में पांच साल का लंबा वक्त लग गया. एक बार तो असफलताओं से निराश होकर उन्होंने प्राइवेट नौकरी ज्वाइन कर ली, लेकिन फिर यूपीएससी में कूदीं और सफलता प्राप्त करके अफसर बनने का सपना पूरा किया.

सीए करने के बाद यूपीएससी में आईं 

बिशाखा पढ़ाई में हमेशा से होशियार थीं और उनके अधिकतर परीक्षा में अच्छे नंबर आते थे. इतना ही नहीं उन्हें पहली बार में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के एंट्रेंस एग्जाम में भी सफलता मिल गई. इसके बाद उन्होंने सीए की पढ़ाई के दौरान बेहद अच्छे नंबर प्राप्त किए. ऐसे में उन्हें लगा कि वे एकेडमिक्स में काफी अच्छी हैं और उन्हें यूपीएससी के फील्ड में किस्मत आजमानी चाहिए. उन्हें उम्मीद थी कि यूपीएससी की परीक्षा में पहली बार में पास कर जाएंगी. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और उन्हें पांचवें प्रयास में सफलता मिली.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

बिशाखा ने यूपीएससी की परीक्षा में पूरी मेहनत के साथ हिस्सा लिया, लेकिन उन्हें पहली बार में असफलता मिली. इससे वे निराश नहीं हुई और उन्होंने दूसरा व तीसरा प्रयास किया. हालांकि इनमें भी उन्हें सफलता नहीं मिली और इससे वे निराश हो गईं. उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर ली, लेकिन उनका सपना अब भी यूपीएससी में जाने का था. ऐसे में नौकरी के साथ में तैयारी करती रहीं और चौथा प्रयास किया. चौथे प्रयास में भी उन्हें सफलता नहीं मिली. इतने लंबे संघर्ष के बाद भी बिशाखा का मन यूपीएससी परीक्षा पास करने का था. ऐसे में उन्होंने पांचवां प्रयास किया और इस बार उन्हें सफलता मिल गई. साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने 101 रैंक प्राप्त की. इस तरह उनका सफर पूरा हो गया.

यहां देखें बिशाखा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को बिशाखा की सलाह

बिशाखा का मानना है कि यूपीएससी के क्षेत्र में आपको कई बार असफलता मिलती है, तो आप निराश हो जाते हैं. हालांकि उस वक्त हमें धैर्य रखना चाहिए और अपनी तैयारी करते रहना चाहिए. यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए मेहनत के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. वे कहती हैं कि कई लोग यूपीएससी को ही सब कुछ मान लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. उनका मानना है कि आपको आखिरी प्रयास तक पूरी ताकत के साथ यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी.

IAS Success Story: जब दो बार सफलता के करीब पहुंचकर मिली असफलता, तो चिराग ने अपनी कमियों को सुधारा, फिर ऐसे पास की यूपीएससी की परीक्षा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *