IAS Success Story Abhishek Verma Passed UPSC Examination To Become IAS Topper UPSC CSE 2017

By | May 27, 2021

Success Story Of IAS Topper Abhishek Verma: हिमाचल प्रदेश के मंडी के रहने वाले अभिषेक वर्मा शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे रहे. उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफलता हासिल की. उनकी 32वीं रैंक आई. अभिषेक ने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन पूरा किया. जब वह ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर के एग्जाम दे रहे थे तभी उनके मन में यूपीएससी का ख्याल आया. उसके बाद वह परीक्षा की तैयारी में जुट गये. अभिषेक ने साल 2016 में पहला प्रयास किया. लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया. जिसके बाद उन्होंने और कड़ी मेहनत की और दूसरे प्रयास में साल 2017 में परीक्षा पास कर 32वीं रैंक के साथ टॉप किया. अभिषेक ने इस तरह आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया.

कोचिंग को नहीं मानते जरूरी
अभिषेक कहते हैं कि अक्सर परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स उनसे पूछते हैं कि कोचिंग का क्या रोल है. वह कोचिंग को अधिक महत्व ना देने की बात कहते हैं. वह आगे कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी के लिये लगभग सारा मैटीरियल ऑनलाइन मौजूद है. जहां से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. साथ ही इस परीक्षा को पास करने के लिये सेल्फ स्टडी बेहद अहम है. 

सफलता के तीन मंत्र 
अभिषेक के मुताबिक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिलेबस देखना चाहिए और इसके बाद अपनी स्ट्रेटजी तैयार करनी चाहिए. साथ ही पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र जरूर देखें, इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी. सबसे अहम और जरूरी बात आपको किताबों का चुनाव सोच-समझकर करना चाहिए. कम से कम किताबें इकट्ठी करें और उनका बार-बार रिवीजन करें.

यहां देखें अभिषेक वर्मा द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को अभिषेक की सलाह 
अभिषेक कहते हैं कि इस क्षेत्र में आने के पीछे आपका मोटिवेशन तगड़ा होना चाहिए. इससे आप विपरीत परिस्थिति आने पर घबराएंगे नहीं. सिलेबस समाप्त होने के बाद जमकर अभ्यास करें और खूब टेस्ट पेपर सॉल्व करें. आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस बेहद आवश्यक है. अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. इसलिये अभ्यास जारी रखें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *