Goa Board Exam 2021: Goa Board 10th Class Exam Canceled, 12th Exam Decided In Next 2 Days

By | May 24, 2021

सीबीएसई और कई राज्य बोर्ड की तरह गोवा में भी कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए 10वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी गई है. इस संबंध में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि गोवा सरकार ने कोविड ​​​​-19 के प्रकोप को देखते हुए राज्य में कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी है और अगले दो दिनों में कक्षा 12 की परीक्षाओं पर भी निर्णय लिया जाएगा.

इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे 10वीं के मार्क्स
मुख्यमंत्री ने बताया कि गोवा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्र के विशेषज्ञों की एक समिति की सिफारिश पर 10वीं की परीक्षा रद्द करने संबंधी निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बतया कि एकेडमिक ईयर 2020-21 में आयोजित इंटरनल असेसमेंट परीक्षाओं के आधार पर 10वीं कक्षा के मार्क्स दिए जाएंगे.

एक या दो विषय में फेल स्टूडेंट्स ATKT परीक्षा में होंगे शामिल
वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि एक या दो विषयों में फेल होने वाले ATKT (अलाउड टू कीप टर्म्स) परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. जो लोग साइंस और डिप्लोमा स्ट्रीम का विकल्प चुनना चाहते हैं, उन्हें एक दिवसीय परीक्षा देनी होगी जिसे गोवा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी. छात्रों को इस एक दिवसीय परीक्षा के बारे में 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा.

12वी की परीक्षा पर अगले दो या तीन दिनों में फैसला
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘प्राइवेट स्टूडेंट्स’को एक दिवसीय या तीन दिवसीय परीक्षा देनी होगी, जिसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी. सावंत ने ये भी बताया कि, “बारहवीं कक्षा की परीक्षा पर फैसला मंगलवार या बुधवार को लिया जाएगा.”

ये भी पढ़ें

IAS Success Story: घर और बच्चे की जिम्मेदारी के बीच पुष्पलता ने कड़ी मेहनत से पास की UPSC, बनीं आईएएस

CBSE 12th Board Exams 2021: 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने पैनल को दिया ये अहम सुझाव

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *